भारत

COVID से बचने के लिए टीके के साथ योग-आयुर्वेद भी जरूरी: बाबा रामदेव

हरिद्वार: योगगुरु स्वामी रामदेव (Swami Ramdev) ने बृहस्पतिवार को कहा कि COVID से बचाव के लिए कोरोना वायरस रोधी टीके की तीनों खुराकों के साथ ही योग और आयुर्वेद भी जरूरी है ।

यहां पतंजलि योगपीठ के महामंत्री और करीबी सहयोगी आचार्य बालकृष्ण के जन्मदिवस पर आयोजित जड़ी-बूटी कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के फिर से COVID-19 से संक्रमित होने के संबंध में संवाददाताओं द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में बाबा रामदेव ने यह बात कही ।

उन्होंने कहा कि जो बाइडन को टीके की दोनों खुराकें लगाने के बाद बूस्टर खुराक भी लगाई गई और इसके बाद भी वह संक्रमित हो गए तो इसका मतलब है कि COVID से बचने के लिए टीके के साथ-साथ योग और आयुर्वेद की डोज (खुराक) भी जरूरी है ।

टीकाकरण के साथ योग-आयुर्वेद जरूरी

Ramdev ने कहा, ‘‘जब तक टीके के साथ योग और आयुर्वेद की डोज नहीं लगेगी, तब तक चाहे जो बाइडन हों या दुनिया का बड़े से बड़ा धुरंधर डॉक्टर या विश्व स्वास्थ्य संगठन, कोई आपको (कोविड से) नहीं बचा सकता।’’

उन्होंने दावा किया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के शीर्ष अधिकारी भी वायरस से संक्रमित हुए हैं।

योग गुरु ने कहा, “क्या आप दुनिया को वेवकूफ बना रहे हो कि हम दुनिया को केवल टीके से सुरक्षित कर देंगे। इसलिए टीकाकरण (Vaccination) के साथ योग-आयुर्वेद जरूरी है।”

रामदेव ने कहा कि दुनिया फिर से योग और आयुर्वेद की तरफ आ रही है और करोड़ों लोगों ने अपनी गृहवाटिका में तुलसी, एलोवेरा और गिलोय को स्थान दिया है जो उन्हें स्वास्थ्य और समृद्धि प्रदान कर रहा है ।

रामदेव ने एलोपैथी पर ‘गैर-जिम्मेदार’ बयान दिया

कार्यक्रम में मौजूद प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) Gurmeet Singh ने कहा कि आचार्य ने जड़ी-बूटियों के महाग्रन्थों की रचना की है जिससे भारतीय संस्कृति व चिकित्सा की जड़ें और मजबूत होंगी।

प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बालकृष्ण को पंचमुखी हनुमान की प्रतिमा उपहार स्वरूप भेंट करते हुए कहा कि पतंजलि के प्रयासों से आज आयुर्वेद की स्वीकार्यता पूरे विश्व में बढ़ रही है।

इस बीच, फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स Association in India  ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि रामदेव ने एलोपैथी पर ‘गैर-जिम्मेदार’ बयान दिया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker