नीरा टंडन ने अपना नामांकन वापस लिया

न्यूयॉर्क : सप्ताहभर की राजनीति गहमागहमी के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट और बजट प्रमुख के तौर पर नामित नीरा टंडन ने अपना नामांकन वापस ले लिया है।

यह जो बाइडेन-हैरिस कैबिनेट की इस उम्मीदवार के लिए पहली बड़ी हार है।

टंडन ने बाइडेन को एक पत्र लिखा, जिसे व्हाइट हाउस ने जारी किया है।

पत्र में टंडन ने कहा है, अब यह स्पष्ट हो गया है कि मंजूरी प्राप्त करने के लिए और कोई रास्ता नहीं है, और मैं नहीं चाहती कि मेरा नामांकन आपकी अन्य प्राथमिकताओं से पहले आए

अब तक 23 में से 11 प्रत्याशियों को मंजूरी मिल चुकी है। टंडन को नामित किए जाने के साथ ही उनके नाम को मंजूरी मिलना मुश्किल मालूम लग रहा था।

क्योंकि टंडन कई नेताओं और सांसदों के खिलाफ बेहद अपमानजनक ट्वीट कर चुकी थीं, जिसे लेकर वह निशाने पर आ गई थीं। रिपब्लिकन नेताओं के साथ-साथ कई डेमोक्रेटिक नेता भी टंडन से नाखुश थे।

हालांकि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस टाई ब्रेक वोट रखती हैं, लेकिन 50-50 वोट से बंटे सीनेट में कई सांसद अब अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर रहे हैं।

लेकिन यह कमला हैरिस के बारे में नहीं था। यह अलास्का के एक सीनेटर के बारे में था।

मंगलवार की सुबह तक, व्हाइट हाउस लिसा मुर्कोव्स्की के वोट पर अपनी उम्मीदें लगा रहा था, लेकिन इससे पहले ही टंडन ने सप्ताह भर चले नाटक को समाप्त कर दिया।

पहला झटका तब आया जब डेमोक्रेट नेता वेस्ट वर्जीनिया के सीनेटर जो मनचिन ने पिछले महीने टंडन के खिलाफ उनके नामांकन से पहले दोनों दलों के सदस्यों पर हमला करने वाले ट्वीट का हवाला दिया।

मनचिन ने कहा था, मुझे विश्वास है कि उनके पक्षपातपूर्ण बयानों का कांग्रेस और सदस्यों के प्रबंधन और बजट के अगले निदेशक के बीच महत्वपूर्ण कार्य संबंधों पर एक हानिकारक प्रभाव होगा।

रिपब्लिकन सीनेटर सुसन कोलिन्स ने कहा था, नीरा टंडन के पास न तो अनुभव है और न ही इस महत्वपूर्ण एजेंसी का नेतृत्व करने की क्षमता।

टंडन ने एक बार अपने ट्वीट में कोलिन्स को सबसे खराब बताया था।

फिलहाल हाउस एप्रोप्रिएशंस कमेटी की पूर्व स्टाफ निदेशक शैलांडा यंग ओएमबी में शीर्ष पद पर काबिज होने की दौड़ में आगे मालूम पड़ रही है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button