देश में दस राज्यों के 27 जिलों में कोरोना संक्रमण अब भी 5 प्रतिशत से ऊपर, केंद्र ने जारी की चेतावनी

नई दिल्ली: देश में जहां कोरोना संक्रमण घट रहा है, वहीं 10 राज्यों के 27 जिलों में पिछले दो सप्ताह में संक्रमण दर 5 प्रतिशत से ऊपर है।

यही नहीं तीन राज्यों के 8 जिलों में संक्रमण दर 10 प्रतिशत से भी ऊपर है। कोरोना के नए वेरियंट ओमीक्रोन को देखते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बार फिर सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को चेतावनी जारी करते हुए सख्त कदम उठाने को कहा है।

शनिवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिख कर अधिक संक्रमण दर वाले 27 जिलों पर नजर बनाए रखने को कहा है।

पत्र में कहा गया है कि जिन जिलों में संक्रमण दर बेकाबू हो रही है, उन इलाकों को चयनित कर वहां पर कोरोना से बचाव के लिए सख्त कदम उठाने की आवश्कता है।

जरूरत पड़ने पर रात्रि कर्फ्यू, लोगों के इकट्ठा होने पर रोक, शादी या अन्य समारोह में भीड़ पर पाबंदी लगाने को भी कहा गया है।

इसके साथ सभी राज्यों में कोरोना की जांच की संख्या को बढ़ाने और कोरोना अनुरूप व्यवहार को बनाए रखने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना संक्रमण 10 प्रतिशत से ज्यादा वाले राज्यों में मिजोरम के पांच, केरल के दो और सिक्किम के दक्षिण जिले हैं।

वहीं 5-10 प्रतिशत संक्रमण दर वाले जिलों में केरल के 9, मिजोरम के 5 और अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, पश्चिम बंगाल, नागलैंड, पुदुचेरी से एक -एक जिला शामिल हैं।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button