टेक्नोलॉजी

RBI की गाइडलाइंस पर Google बदलेगा पेमेंट का तरीका

गाइडलाइंस पर 1 जनवरी से होगा नियमों में बदलाव

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस पर गूगल द्वारा ऑनलाइन पेमेट के तरीका बदल रहा है।

इस नए नियम का प्रभाव गूगल की गूगल (Google) एडस, यूटयूब्, गूगल प्ले स्टोर और पेमेंट सर्विस जैसी सभी सर्विस लागू किया जाएगा।

आपको बता दें कि गूगल 1 जनवरी 2022 से ग्राहकों की कार्ड डिटेल जैसे कि कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट आदि को नहीं सेव करेगा। जबकि अब तक गूगल अपने यूजर्स की कार्ड डिटेल को सेव किया करता है।

कोई भी ग्राहक जब भुगतान करता था तो उसे सिर्फ अपना सीवीवी नंबर ही दर्ज करना पड़ता था। मगर 1 जनवरी से ग्राहकों को मैनुअल ऑनलाइन पेमेंट करने के दौरान कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट और अन्य जानकारी ध्यान में रखनी होंगी।

आपको बता दें कि आरबीआई द्वारा संवेदनशील जानकारियों को सेफ रखने की पहल से कार्ड की जानकारी सेव नहीं करने की गाइडलाइन जारी की गई हैं।

RBI की गाइडलाइंस पर Google बदलेगा पेमेंट का तरीका

अपनी कार्ड की जानकारी दोबारा दर्ज करने से बचने के लिए 31 दिसंबर, 2021 से पहले ही पेमेंट करनी होगी।

वहीं अगर आप रुपे, अमे‎रिकन एक्सप्रेस, ‎डिस्कोवर या डिनर्स कार्ड का उपयोग करते हैं तो गुगल द्वारा आपके कार्ड की जानकारी को 31 दिसंबर 2021 के बाद नहीं सेव किया जाएगा।

नया फॉर्मेट इन कार्ड को सपोर्ट नहीं करता है। इसलिए आपको 1 जनवरी 2022 सभी मैनुअल पेमेंट के लिए कार्ड की जानकारी दर्ज करनी पड़ेगी।

अगर आप वीजा या मास्टरकार्ड का उपयोग करते हैं तो आपको नए फॉर्मेट में कार्ड की जानकारी को सेव करने के लिए अथोराइज्ड करना पड़ेगा। ग्राहक अपनी मौजूदा कार्ड की जानकारी के साथ एक ही मैनुअल पेमेंट कर पाएंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker