फ्रांसीसी मंत्री की चेतावनी, बंद हो सकती है रेनॉल्ट कार कंपनी

फ्रांसीसी मंत्री की चेतावनी, बंद हो सकती है रेनॉल्ट कार कंपनी

नई दिल्ली: यूरोप के कार उद्योग में शुक्रवार को और अधिक नौकरियों की कटौती का खतरा पैदा हो गया है क्योंकि फ्रांसीसी वित्त मंत्री ने चेतावनी दी कि अगर जल्दी मदद नहीं मिली तो रेनॉल्ट कार कंपनी बंद हो सकती है।

जबकि एक जापानी समाचार रिपोर्ट में कहा गया कि रेनॉल्ट की साझेदार निसान कंपनी 20,000 लोगों की छंटनी पर विचार कर रही है, जिसके ज्यादतर शिकार यूरोप में होंगे।

रेनॉल्ट और निसान पिछले दो दशकों से एक मजबूत गठबंधन में हैं और अगले बुधवार को एक नई रणनीति की घोषणा करने वाले हैं।

इस योजना को मूल रूप से उनके संबंधों को नये रूप में आकार देने के लिये तैयार किया गया था।

गठबंधन को आकार देने वाले और लंबे समय तक मुखिया रहे कार्लोस घोसन के जापान में वित्तीय कदाचार के आरोपों में नवंबर 2018 की गिरफ्तारी से पूरी साझेदारी हिल गई थी। हालांकि घोसन ने आरोपों से इनकार किया था।

कोरोनावायरस महामारी की वजह से वाहनों की मांग में गिरावट आई और उत्पादन में गिरावट आने के बाद से इसके नवीनीकरण को अधिक महत्व दिया जा रहा है।

फ्रांसीसी वित्त मंत्री ब्रूनो ले मायेर संकट के बीच रेनॉल्ट को 5 अरब यूरो (5.5 अरब डॉलर) का ऋण देने पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने शुक्रवार को चेतावनी दी कि कंपनी का भविष्य दांव पर है। उन्होंने यूरोप1 रेडियो को बताया कि रेनॉल्ट बंद हो सकती है।

ले मायेर ने कहा कि फ्लिन्स में रेनॉल्ट का संयंत्र बंद नहीं होना चाहिए और कंपनी को फ्रांस में जितनी संभव हो उतनी नौकरियां बरकरार रखने में सक्षम होना चाहिए,

लेकिन यह भी कहा कि इसे लचीला बनाने और प्रतिस्पर्धी होने की आवश्यकता है। रेनॉल्ट ने ले मायेर के बयान पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

रेनॉल्ट की वेबसाइट के अनुसार 2018 के अंत में इसने लगभग 2,640 लोगों को रोजगार दिया। कंपनी के 16 देशों में 40 प्लांट और 13 भंडारण स्थल हैं।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma