पुलिस मुख्यालय को पब्लिक से चाहिए जवान और अफसरों के अच्छे-बुरे काम का फिडबैक

पुलिस मुख्यालय को पब्लिक से चाहिए जवान और अफसरों के अच्छे-बुरे काम का फिडबैक

पटना: थानों में तैनात पुलिसकर्मी किस तरह से काम कर रहे हैं? क्या पुलिस कर्मी की मिली भगत अपराधियों के साथ है? केस का इंवेस्टिगेशन ऑफिसर जांच सही तरीके से कर रहा है या नहीं?

कहीं कोई पुलिस अफसर केस की जांच को प्रभावित करने में तो नहीं लगा है? कहीं पुलिस वाले शराब माफियाओं से मिले तो नहीं है?

अगर इस तरह की कोई भी बात है तो इसका फिडबैक आप गुप्त रूप से बिहार पुलिस मुख्यालय को भेज सकते हैं।

लेकिन किसी भी पुलिसकर्मी पर बेवजह का आरोप नहीं लगाना होगा। पुलिस के किसी भी जवान या अफसर के खिलाफ फिडबैक देने या शिकायत करने के लिए आपके पास ठोस सबूत होने चाहिए।

आपके भेजे गए ठोस सबूत सीधे बिहार पुलिस मुख्यालय में डीजी सेल में शामिल सीनियर आईपीएस अधिकारियों के पास भेजे जाएंगे।

आपके भेजे गए सबूत की जांच वो अपने स्तर से कराएंगे। आपके तरफ से पुलिस कर्मियों के बुरे काम का दिया गया फिडबैक और सबूत सही साबित हुए तो पुलिस मुख्यालय सख्त एक्शन लेगा।

साथ ही पुलिस की छवि को खराब करने वाले अफसर व जवानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में शुक्रवार की शाम पुलिस मुख्यालय की तरफ से डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय के निर्देश पर एक आदेश जारी किया गया है।

साथ ही व्हाट्सएप नंबर 9431602301 को जारी किया गया है। 22 से 31 तारीख के बीच सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक पब्लिक ठोस सबूत के साथ जारी किए गए व्हाट्सएप नंबर पर अपनी शिकायत भेज सकती है।

पुलिस की छवि को सुधारने के लिए इसमें आम लोगों के साथ ही पत्रकार, समाजसेवी व जनप्रतिनिधियों से निष्पक्ष होकर मदद मांगी गई है।

पुलिस मुख्यालय ने इस पहल की शुरूआत सबसे पहले सीतामढ़ी जिले के लोगों से मांगी है।

पुलिस मुख्यालय की पब्लिक से अपील है कि अच्छा काम करने वाले पुलिसकर्मियों के बारे में भी फिडबैक भेजा जाए। ताकि उनका मनोबल बढ़ाया जा सके और अच्छा काम करने के लिए पुरस्कृत भी किया जा सके।

पब्लिक अपने इलाके में चोरी, किडनैपिंग, रंगदारी, लूट और डकैती की वारदातों को अंजाम देने वाले अपराधियों और शराब, जुआ व गेसिंग का अड्डा चलाने वालों के बारे में भी सूचना दे सकती है।

सबूत और सूचना देने वाले लोगों के नाम को पूरी तरह से गुप्त रखा जाएगा। पुलिस मुख्यालय की तरफ से एक बात यह स्पष्ट कर दिया गया है कि जो लोग व्हाट्सएप पर सबूत या शिकायत नहीं भेत सकते,

वैसे लोग पुलिस महानिदेशक सेल को सरदार पटेल भवन, नेहरू मार्ग — 800023 के पते पर लेटर पोस्ट कर सकते हैं। एक महत्वपूर्ण बात यह है कि कोई भी इसका दुरूपयोग न करे। क्योंकि किसी को जबरन फंसाने या झूठी शिकायत करने वालों पर भी पुलिस मुख्यालय कार्रवाई कर सकती है।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma