TCS नौ लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण पार करने वाले दूसरी भारतीय कंपनी बनी

TCS नौ लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण पार करने वाले दूसरी भारतीय कंपनी बनी

नई दिल्ली: टाटा समूह की कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सविर्सिज (टीसीएस) नौ लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण आंकड़ा पार करने वाले दूसरी भारतीय कंपनी बन गई है। इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) यह आंकड़ा पार कर चुकी है। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) में टीसीएस का शेयर सोमवार को पांच प्रतिशत बढ़कर 2,492.30 रुपये पर बंद हुआ। दिन में कारोबार के दौरान एक समय यह 5.49 प्रतिशत बढ़कर 2,504.20 रुपये तक पहुंच गया था।

यह कंपनी का अब तक का रिकार्ड स्तर रहा है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में टीसीएस का शेयर 4.84 प्रतिशत बढ़कर 2,489.20 रुपये पर बंद हुआ।

कंपनी के शेयर मूल्य में सोमवार को आई बढ़त के बाद टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 44,503.84 करोड़ रुपये बढ़कर 9,35,206.84 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

सोमवार को बीएसई में टीसीएस के 1.92 लाख शेयरों में जबकि एनएसई में 75 लाख शेयरों के सौदे हुये। बाजार पूंजीकरण के लिहाज से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बाद टीसीएस सबसे मूल्यवान कंपनी है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज पिछले साल अक्टूबर में नौ लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई थी। रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण वर्तमान में 15,56,857.73 करोड़ रुपये पर पहुंच चुका है। बहरहाल, टीसीएस के शेयर मूल्य में इस साल अब तक 15.31 प्रतिशत की वृद्धि हो चुकी है।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma