झारखंड में अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 12 ट्रैक्टर जब्त ; 28 को पुलिस ने हिरासत में लिया

झारखंड में अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 12 ट्रैक्टर जब्त ; 28 को पुलिस ने हिरासत में लिया

न्यूज़ अरोमा खूंटी: बालू के अवैध खनन व परिवहन के विरुद्ध जिला प्रशासन का कार्रवाई लगातार जारी है। इसी क्रम में गत मंगलवार की देर शाम अनुमंडल पदाधिकारी हेमंत सती ने दशम फॉल के समीप वन क्षेत्र में कांची नदी से अवैध रूप से बालू का खनन कर परिवहन करने के आरोप में बालू लदे 12 ट्रैक्टरों को पकड़ा।

वहीं तीन ट्रैक्टर चकमा देकर भागने में सफल रहे। मौके पर पकड़े गए बालू लदे 12 ट्रैक्टरों के चालक परिवहन से संबंधित चालान दिखाने में असमर्थ रहे। इस पर सभी ट्रैक्टरों के चालकों सहित ट्रैक्टर में सवार कुल 28 लोगों को हिरासत में ले लिया गया।

साथ ही सभी ट्रैक्टरों को जब्त कर खूंटी प्रखंड कार्यालय परिसर में रखा गया है। यह जानकारी अनुमंडल पदाधिकारी हेमंत सती ने बुधवार को अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी।

एसडीओ ने बुधवार को बताया कि बालू का परिवहन कर रहे जब्त ट्रैक्टरों पर अग्रिम कार्रवाई के लिए जिला खनन पदाधिकारीए खूंटी अंचल अधिकारी एवं वन प्रमंडल पदाधिकारी को को पत्राचार किया गया है।

साथ ही इस बात की भी जांच करने का निर्देश दिया गया है कि अवैध बालू का खनन वन क्षेत्र या गैर वन क्षेत्र से हुआ है। यदि बालू खनन वन क्षेत्र से किया गया है तो जब्त वाहनों और हिरासत में लिए गए आरोपितों पर वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

इस सम्बंध में जिला खनन पदाधिकारी संजय शर्मा, खूंटी अंचलाधिकारी विनोद प्रजापति व डीएफओ कुलदीप मीणा द्वारा जांच.पड़ताल की जा रही है। जांचोपरांत दोषियों पर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

एसडीओ ने यह भी कहा कि बालू के अवैध खनन और परिवहन पर रोक लगाने के लिए जिला प्रशासन की ऐसी कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी। प्रशासन की इस कार्रवाई से इस अवैध कारोबार में शामिल ट्रैक्टर मालिकों में हड़कंप मचा है।

उल्लेखनीय है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा 15 जून से 15 अक्टूबर तक नदियों से बालू खनन पर रोक लगाई जाती है। बावजूद इसके नदियों से बालू की निकासी धड़ल्ले से की जाती रही है।

बालू के अवैध खनन और परिवहन पर रोक लगाने के लिए इस बार जिला प्रशासन द्वारा द्वारा जिले के कई मार्गो में नाकाबंदी कर वाहनों की जांच की जा रही है।


Please Support News Aroma!

news aroma