कोरोना का असर सभी धार्मिक आयोजनों पर, पूजन पद्धति पर किसी प्रकार का कोई रोक नहीं : मिथिलेश ठाकुर

कोरोना का असर सभी धार्मिक आयोजनों पर, पूजन पद्धति पर किसी प्रकार का कोई रोक नहीं : मिथिलेश ठाकुर

न्यूज़ अरोमा रांची: पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर से आज उनके आवास पर रांची दुर्गा पूजा समिति का एक प्रतिनिधिमंडल मुनचुन राय की अध्यक्षता में मुलाकात किया।

विदित है कि कुछ दिनों पूर्व भी रांची दुर्गा पूजा समिति के प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर से मुलाकत कर दुर्गा पूजा करने के लिए सरकार से अपनी मांगों तथा कोविड-19 के तहत जारी गाईड लाईन में संशोधन का आग्रह किया था।

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने रांची दुर्गा पूजा समिति के प्रतिनिधिमंडल को बताया कि उनकी मांगों एवं कोविड-19 के तहत दुर्गा पूजा को लेकर जारी सरकार की गाईडलाईन में आंशिक बदलाव के लिए कल कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को अवगत कराया था।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंत्री मिथिलेश ठाकुर को आश्वस्त किया है कि दुर्गा पूजा पूरे विधि-विधान एवं पारंपरिक तरीके से ही की जायेगी। पूजन पद्धति पर किसी प्रकार का कोई रोक या प्रतिबंध नहीं है।

सरकार द्वारा जारी गाईडलाईन में भी पूजन पद्धति में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कोरोना का असर सभी धार्मिक आयोजनों पर पड़ रहा है। पूजा का स्वरूप छोटा हो या बड़ा परंतु मांँ आदिशक्ति का आवाह्न, आराधना पूरे विधि-विधान एवं पवित्रता के साथ ही होगी।

पूजा समितियों के प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री मिथिलेश ठाकुर को माता की चुनरी भेंट की। मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने रांची जिला दुर्गा पूजा समिति के प्रतिनिधिमंडल को कहा कि दुर्गा पूजा को लेकर संभवतः एक-दिनों में सरकार की नई गाईडलाईन आ जायेगी जिसमें पूजा समितियों को राहत दी जाएगी। पूजा समितियां पूजन के समय मंत्रोच्चार, ढ़ोल-ताशा, ढ़ाकी, पारंपरिक वाद्ययंत्र इत्यादि से माँ की पूजन कर सकेंगे।

पूजा पद्धति में किसी तरह का दवाब नहीं रहेगा। राज्य सरकार की मंशा है कि पूजा समितियों एवं आयोजकों तथा राज्य की जनता को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो। मंत्री ने पूजा समितियों से आग्रह किया है कि पूजा पंडाल में भीड़ नहीं लगायेंगे।

कोरोना के लेकर जो गाईडलाईन है उसका पूरी तरह से पालन करेंगे। विसर्जन के दौरान भी भीड़ नहीं होने देंगे।

प्रतिनिधिमंडल में मुनचुन राय, मनोज पांडेय, अशोक चैधरी, अशोक पुरोहित, मनोज गुप्ता, नागेन्द्र सिंह सहित रांची जिला दुर्गा पूजा समिति के कई पदाधिकारी मौजूद थे।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma