बोकारो : तेनुघाट डैम के पांच फाटक खोले गए, जारी किया अलर्ट

बोकारो : तेनुघाट डैम के पांच फाटक खोले गए, जारी किया अलर्ट

बोकारो : बोकारो में लगातार बारिश के कारण तेनुघाट डैम के जलस्तर में बढ़ोतरी के मद्देनजर इसके पांच फाटक शुक्रवार को खोल दिए गए। डैम के पांच दरवाजे खोल दिए जाने के साथ ही दामोदर नदी में काफी तेजी के साथ अप्रत्याशित रूप से जलस्राव और जलस्तर में बढ़ोतरी हो गई है।

तेनुघाट बांध प्रमंडल के बाढ़ नियंत्रण पदाधिकारी पंकज ने कार्यपालक अभियंता कार्यालय की ओर से जारी एक सूचना में बताया कि फाटक खोल दिए जाने के बाद दामोदर नदी में जल सावा 40610 क्यूसेक मीटर प्रति सेकंड हो गया है।

इसे भी पढ़े : व्यवसायी पर अपराधियों ने दिन-दहाड़े चली गोली, बाल-बाल बचे

उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर और भी फाटक खोले जा सकते हैं। डैम के फाटक खुलने से जलस्तर में भारी वृद्धि को लेकर प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है।

कार्यपालक अभियंता कार्यालय की अधिसूचना में तेनुघाट डैम के निचले इलाके में रहने वाले लोगों को डैम और दामोदर नदी से दूर रहने को लेकर सतर्कता जारी की गई है।

इसे भी पढ़े : युवक से हुई 35 हजार की ठगी

बाढ़ नियंत्रण पदाधिकारी पंकज ने कहा कि लोग जान माल के संभावित खतरे से बचने के लिए नदी से दूर ही रहे तो बढ़िया है। इधर, फाटक खोले जाने के बाद आपातकालीन परिस्थिति के लिये जिले का आपदा प्रबंधन विभाग भी सक्रिय हो गया है।

जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी शक्ति कुमार ने बताया कि उनका विभाग आपदा की घड़ी में राहत व बचाव कार्य के लिये तत्पर है, लेकिन लोगों का स्वयं सतर्क रहना पहले ज्यादा जरूरी है।

इसे भी पढ़े : निर्मल हृदय की सिस्टर कोनसीलिया को हाइकोर्ट से मिली जमानत

पिछले तीन दिनों से लगातार बोकारो में झमाझम बारिश जारी है। इसके कारण आम जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो यह स्थिति अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma