लाल किले में लाइट एंड साउंड शो जल्द

लाल किले में लाइट एंड साउंड शो जल्द

नई दिल्ली : राजधानी के लाल किले में काफी समय से बंद पड़ा लाइट एंड साउंड शो फिर से पर्यटकों के लिए खोल दिया जायेगा। इस बार डालमिया समूह की ओर से लाइट एंड साउंड शो चलाया जाएगा।

शो के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने सशर्त मंजूरी दे दी है। एएसआई ने मोती मस्जिद और छत्ता बाजार की दिशा में शो के आयोजन पर प्रतिबंध लगाया है।

लाल किले में देर शाम आयोजित होने वाले लाइट एंड साउंड शो को लेकर जुलाई से कवायदें चल रही थीं।

इस शो के आयोजन को लेकर डालमिया समूह और एएसआई के बीच लाल किले की धरोहर को कोई क्षति नहीं पहुंचने को लेकर विचार किया गया।

साथ ही शो के दौरान एएसआई की ओर से यह भी शर्त रखी गई कि इस दौरान किसी तरह की ह्यूमन परफारमेंस नहीं की जाएगी।

साथ ही लालकिले में स्पीकर पर शो का आयोजन नहीं किया जाएगा, बल्कि इस शो में शामिल होने वाले पर्यटकों को लिए हेडफोन मुहैय्या करवाएं जाएं, लेकिन डालमिया समूह के आग्रह पर प्राथमिक तौर पर एएसआई ने स्पीकर के प्रयोग को मंजूरी दे दी।

लाइट एंड साउंड शो के दौरान लाइटिंग के प्रयोग को लेकर भी कुछ प्रतिबंध लगाए हैं। एएसआई ने निर्देश दिया है कि शो के आयोजन के दौरान लाइटिंग प्रजेंटेशन ऐतिहासिक मोती मस्जिद और छत्ता बाजार की दिशा में नहीं होगा।

एएसआई ने सख्त निर्देश दिये हैं कि शो के लिए लगाए जाने वाले लाइट एवं साउंड शो के सेटअप के लिए फर्श पर किसी भी तरह की मैनुअल खुदाई नहीं की जाएगी। वहीं इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि लालकिले की संरक्षण नीति का किसी भी तरह से उल्लंघन ना हो।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma