निर्भया के आरोपियों के लिए बक्सर जेल में तैयार हो रहा फांसी का फंदा

निर्भया के आरोपियों के लिए बक्सर जेल में तैयार हो रहा फांसी का फंदा

पटना : बिहार के बक्सर सेंट्रल जेल में निर्भया के आरोपियों के लिए फांसी का फंदा तैयार हो रहा है। जेल में बंद कैदी ही इस फांसी के फंदे को तैयार कर रहे हैं।

साल 2013 में संसद हमले के दोषी अफजल गुरु को भी फांसी देने के लिए फंदा यहीं से तैयार कर नई दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल भेजा गया था। माना जा रहा है कि इस बार यह फांसी का फंदा निर्भया के दोषियों के लिए तैयार हो रहा है।

बक्सर जेल को फांसी का फंदा तैयार करने के लिए भी जाना जाता है। माना जाता है कि यहां काफी मजबूत फंदा तैयार होता है। बक्सर जेल से काफी पहले से फांसी का फंदा तैयार होता आया है।

इस बारे में बक्सर जेल अधीक्षक विजय कुमार अरोड़ा कहते हैं,मुझे मेरे वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा 10 फांसी के फंदे तैयार रखने को कहा गया है। मुझे अभी यह नहीं मालूम कि किस जेल से इन फंदों की मांग की गई है। हमने फांसी के फंदे बनाने का काम शुरू कर दिया है।`

बताया जा रहा है कि 3 दिन पहले बक्सर जेल अधीक्षक को फांसी का फंदा तैयार करने का आदेश दिया गया है।

एक अधिकारी ने बताया,हाल ही में गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से निर्भया के दोषियों की क्षमा याचिका को अस्वीकार करने की अपील की गई है।

इसके बाद यह निर्देश उसी तरफ संकेत करता है।` एक अधिकारी ने बताया,अफजल गुरु को फांसी का फंदा तैयार करने वाले कुछ कैदी अभी भी जेल में हैं। ये कैदी बेहतर फंदा बनाना जानते हैं।

एक फांसी का फंदा तैयार करने के लिए सात कैदियों को तीन से चार दिन लग जाता है।` अफजल गुरु के लिए तैयार फांसी के फंदे की कीमत 1725 रुपये थी।

हालांकि अब सभी जरूरी सामानों की कीमत बढ़ी है,तब इसकी भी कीमत बढ़नी तय है।

जेल आईजी मिथिलेश मिश्रा कहते हैं, फंदे हम अडवांस में तैयार कर रहे हैं ताकि संबंधित जेलों को जरूरत पड़े तो हम तुरंत इस उपलब्ध करा पाएं। किसी भी दोषी को सजा देने की प्रक्रिया में देरी ना हो।`


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma