मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा- बच्चे अपने अभिभावकों को वोट देने के लिए करें प्रेरित

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा- बच्चे अपने अभिभावकों को वोट देने के लिए करें प्रेरित

Ranchi : राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि बिना किसी भय, द्वेष और प्रलोभन के मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि वे अपने अभिभावकों को वोट देने के लिए प्रेरित करें।

चौबे सोमवार को सैटेलाइट कॉलोनी स्थित डीपीएस के एक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि अभिभावकों को मतदान की शपथ दिलाएं।

इसे भी पढ़े : निर्भया के आरोपियों के लिए बक्सर जेल में तैयार हो रहा फांसी का फंदा

इसके लिए स्कूलों में संकल्प पत्र भी बांटे गये हैं। जिसपर छात्र अपने माता-पिता एवं अभिभावकों से मतदान अवश्य करने का संकल्प लें।

उल्लेखनीय है कि मतदाता जागरुकता के लिए स्वीप कोषांग रांची की ओर से विभिन्न शिक्षण संस्थानों में लगातार अलग-अलग तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

स्वीप की शुरुआत रांची से हुई

चौबे ने कहा कि चुनाव आयोग, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड और जिला निर्वाचन पदाधिकारी, रांची के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

इसे भी पढ़े : सिसई विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 36 पर पुनर्मतदान, 77.41 प्रतिशत हुई वोटिंग

स्वीप कोषांग की ओर से विभिन्न शिक्षण संस्थानों में कई तरह के कार्यक्रमों को आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 2009 विधानसभा के दौरान जब के के सोन, रांची के उपायुक्त थे तब स्वीप की शुरुआत हुई थी।

डीपीएस इएलसी की प्रशंसा

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब, डीपीएस की प्रशंसा की और कहा कि ये बहुत ही सक्रियता से कार्य कर रही है।

इसे भी पढ़े : साहेबगंज में विधानसभा चुनाव को लेकर अवैध शराब कारोबारियों के यहां पुलिस ने की छापेमारी

कार्यक्रम के दौरान इलोक्यूशन और क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया किया, जिसमें बच्चों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। इलोक्यूशन में छात्रों ने देश में होनेवाले चुनाव के इतिहास और चुनावी प्रक्रिया के बारे में बताया।

विजयी प्रतिभागियों को किया गया सम्मानित

स्वीप के तहत डीपीएस में कराये गये विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे रंगोली, पेंटिग, क्विज, डिबेट आदि के विजयी छात्रों को पुरस्कृत किया गया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बच्चों को पुरस्कृत किया।

इसे भी पढ़े : भाजपा जहां जाती है नफरत का माहौल बनाती है: राहुल गांधी

कार्यक्रम के दौरान स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी सौमित्र शुक्ला और नोडल पदाधिकारी प्रभात शंकर उपस्थित थे। सिटी की इलेक्शन एंबेसडर शानवी ने क्विज कंपीटिशन का संचालन किया।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma