न्यूजीलैंड की कंपनी ईजाद ने तैयार की पानी पर चलने वाली बाइक

न्यूजीलैंड की कंपनी ईजाद ने तैयार की पानी पर चलने वाली बाइक

क्राईस्टचर्च : न्यूजीलैंड की कंपनी ने एक ऐसी ही इलेक्ट्रिक बाइक ईजाद की है, जो पानी के ऊपर फर्राटे से चलती है। इसे अमेरिका के लास वेगस में चल रहे कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) में पेश किया गया है।

न्यूजीलैंड की स्टार्टअप कंपनी मंता5 ने हाईड्रोफोलर एक्सई-1 नाम की इस इलेक्ट्रिक बाइक को बनाया है। कंपनी ने कहा है कि इसे पानी पर बाइक चलाने का मजा देने के लिए डिजाइन किया गया है।

यह इलेक्ट्रिक बाइक पानी के ऊपर 12 माइल, यानी करीब 19 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है। इसमें पहियों की जगह पर हाइड्रोफॉयल दिए गए हैं।

बाइक में दिया गया प्रोपेलर इसे पानी के ऊपर रखता है और राइडर पैडल मारकर इसकी रफ्तार बढ़ाता है। कंपनी ने कहा है कि इस खास इलेक्ट्रिक बाइक को नदी, झील और यहां तक कि समुद्र पर भी चलाया जा सकता है।

पानी पर चलने वाली इस इलेक्ट्रिक बाइक को मजबूत कार्बन फाइबर और एयरक्राफ्ट-ग्रेड ऐल्युमिनियम से बनाया गया है। इसके चलते बाइक इतनी हल्की है कि इसे आसानी से उठाकर ले जाया जा सकता है।

इस बाइक में 460-वॉट इलेक्ट्रिक मोटर है, जो राइडर की प्राथामिकता के आधार पर अलग-अलग तरह `पेडल असिस्ट` डिलिवर कर सकता है।

इसको ऐसे समझें कि अगर कोई ज्यादा वर्कआउट करने का इच्छुक है, तो इलेक्ट्रिक मोटर से आने वाली पावर को कम कर सकता है।

वहीं, अगर कोई आरामदायक सवारी चाहता है, तो इस पावर को बढ़ा सकता है। सीईएस में इस इलेक्ट्रिक बाइक को ऑफिशली लॉन्च किया गया है।

अभी इसकी बिक्री ब्रिटेन में होगी, जहां इसकी कीमत 5790 पाउंड, यानी करीब 5.37 लाख रुपये है। इसकी डिलिवरी जून 2020 के बाद शुरू होगी।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma