ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार भारत को 10 विकेट से हराया, डेविड वार्नर और एरोन फिंच ने लगाया शतक

ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार भारत को 10 विकेट से हराया, डेविड वार्नर और एरोन फिंच ने लगाया शतक

मुम्बई: सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (128) और एरोन फिंच (110) के शानदार शतक के साथ ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारतीय टीम को दस विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली है।

मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। इसके बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम पूरे ओवर भी नहीं खेल पाई और 49.5 ओवर में 255 रन पर ऑलआउट हो गई।

भारत की तरफ से शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 74 रन और लोकेश राहुल ने 47 रनों की पारी खेली। जवाब में मेहमान टीम ने सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के 112 गेंदों में 128 रन और एरोन फिंच के 114 गेंदों में 110 रन की शानदार शतकीय पारी के दम पर 37.4 ओवर में ही मैच अपने नाम कर लिया।

255 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत अच्छी रही। सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और एरोन फिंच ने 20 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 140 रन जोड़े। इसके बाद वार्नर ने 31वें ओवर में अपना 18वां शतक पूरा किया। वहीं, फिंच ने भी अपना 16वां शतक पूरा किया। इसके बाद दोनों ने बिना विकेट खोए ऑस्ट्रेलिया को 10 विकेट से आसान जीत दिला दी। वार्नर 112 गेंदों में 17 चौके और तीन छक्कों की मदद से 128 रन और फिंच 114 गेंदों में 13 चौके और दो छक्कों की मदद से 110 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत की तरफ से कोई भी गेंदबाज विकेट नहीं निकाल पाया।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारत की शुरुआत खराब रही। टीम को पहला झटका उपकप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा। रोहित 10 रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर डेविड वॉर्नर के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद धवन ने केएल राहुल के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। इस बीच केएल राहुल के रूप में टीम का दूसरा विकेट गिरा। राहुल 61 गेंदों पर 47 रन बनाकर एस्टन एगर की गेंद पर आउट हो गए।

धवन और राहुल के बीच दूसरे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद धवन ने 66 गेंदों में अपना 28वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि धवन 91 गेंदों में 74 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। धवन को पैट कमिंस ने पवेलियन भेजा।

भारत को 31.2 ओवर में कप्तान कोहली के रूप में चौथा झटका लगा। एडम जांपा ने अपनी ही गेंद पर कोहली का कैच लपका। कोहली 14 गेंदों में मात्र 16 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद श्रेयस अय्यर भी 4 रन बनाकर आउट हो गए। अय्यर को मिचेल स्टार्क ने आउट किया। इसके बाद रविन्द्र जडेजा और रिषभ पंत ने भारतीय पारी को पटरी पर लाने की कोशिश की, लेकिन इस बीच जडेजा केन रिचर्डसन की गेंद पर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हो गए।

जडेजा 32 गेंदों में 2 चौकों और एक छक्के के साथ 25 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। इसके बाद पंत भी 33 गेंद पर 28 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर एश्टन टर्नर के हाथों कैच हो गए। भारत को आठवां झटका शार्दुल ठाकुर के रूप में लगा। शार्दुल 10 गेंदों में 2 चौकों के साथ 13 रन की पारी खेलकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर पवेलियन लौटे। भारत का नौवां विकेट कुलदीप यादव और 10वां विकेट मोहम्मद शमी के रूप में गिरा।

कुलदीप 17 रन बनाकर रन आउट हुए जबकि शमी 10 रन बनाकर केन रिचर्डसन की गेंद पर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्टार्क ने तीन, पैट कमिंस ने दो, केन रिचर्ड्सन ने दो, एश्टन एगर और एडम जाम्पा ने एक-एक विकेट लिया।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma