थोक महंगाई दर ने भी दिया झटका, दिसम्‍बर में 2.59 फीसदी पर पहुंची

थोक महंगाई दर ने भी दिया झटका, दिसम्‍बर में 2.59 फीसदी पर पहुंची

नई दिल्‍ली: महंगाई के मोर्चे पर दोहरी मार पड़ी है। खुदरा के बाद थोक महंगाई दर में भी भारी इजाफा हुआ है। सरकार की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मु‍ताबिक दिसम्‍बर महीने में थोक महंगाई दर (डब्ल्यूपीआई) 2.59 फीसदी पर पहुंच गई है, जबकि एक महीने पहले में ये दर 0.58 फीसदी थी।

थोक महंगाई दर के ये ये आंकड़े ऐसे वक्‍त में सामने आए हैं, जब एक दिन पहले ही खुदरा महंगाई दर (सीपीआई) अपने 5 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची गई है। उल्‍लेखनीय है कि खुदरा महंगाई के आंकड़ों के मुताबिक दिसम्‍बर में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 7.35 फीसदी के आंकड़े पर पहुंच गई है।

सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार दिसम्‍बर में खाद्य पदार्थों की थोक महंगाई दर 11.05 फीसदी रही, जो नवम्‍बर में 9.02 फीसदी थी। वहीं, प्राइमरी आर्टिकल इंफ्लेशन दिसम्‍बर में 11.46 रही, जो ठीक एक महीने पहले 7.68 फीसदी थी।

यदि मैन्‍युफैक्‍चर्ड प्रोडक्‍ट की थोक महंगाई दर की बात करें तो इसमें गिरावट आई है, जो नवम्‍बर के 0.84 फीसदी की तुलना में दिसम्‍बर में 0.25 फीसद रही है। इसके अलावा ईंधन और बिजली की थोक महंगाई दर नवम्‍बर की 7.32 फीसदी की तुलना में दिसम्‍बर महीने में 1.46 फीसद रही।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma