संथाल परगना प्रमंडल के आयुक्त ने गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी की समीक्षा

संथाल परगना प्रमंडल के आयुक्त ने गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी की समीक्षा

दुमका : आयुक्त संथाल परगना प्रमंडल अरविंद कुमार की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों से संबंधित बैठक आयुक्त संथाल परगना प्रमंडल के सभाकक्ष में आयोजित की गई।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन राजकीय समारोह के मुख्य अतिथि रहेंगे। उसी अनुरूप समारोह गरिमामय, भव्य एवं आकर्षक होना चाहिये। आयुक्त ने कहा कि समारोह स्थल पर भव्य पंडाल और बैरिकेटिंग का कार्य ससमय पूरा कर लिया जाए।

मंच पर बैठने की व्यवस्था में प्रोटोकाॅल का ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि सभी पुलिस अधिकारी एवं सिविल अधिकारी सेरेमोनियल ड्रेस में हों। समारोह में आए विशिष्ट अतिथियों के लिए जगह निर्धारित हो तथा उन्हें ससम्मान उनकी निर्धारित स्थान पर बैठाया जाए।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेश दिया है कि नगर की साफ-सफाई एवं साज सजावट पूरी प्राथमिकता के साथ की जाए। शहर के सभी चौक चैराहों पर लगे महापुरूषों की प्रतिमा की साफ सफाई हो तथा 26 जनवरी को सूर्योदय के साथ सभी प्रतिमाओं पर माल्यार्पण सुनिश्चित किया जाए।

राजकीय समारोह के अवसर पर परिवहन व्यवस्था ठीक ढंग से होना चाहिये। पार्किंग की व्यवस्था सही तरीके से करें ताकि समारोह के उपरांत मुख्य अतिथि के जाने के पश्चात सभी अतिथि सुगमता से प्रस्थान कर सके तथा किसी प्रकार की भीड़ या जाम ना लगे।

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन भव्य होना चाहिये। गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास का पर्व है। मुख्य चौक चौराहों पर सेल्फी पॉइंट बनाया जाए।

आयुक्त ने निदेश दिया कि रिहर्सल तथा परेड के दौरान पानी तथा एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के दौरान निर्वाध विद्युत व्यवस्था बहाल की जाए।

क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक प्रभात फेरी तथा विभिन्न विद्यालयों के छात्र छात्राओं को समारोह स्थल तक लाने की व्यवस्था का पर्यवेक्षण करेंगे। पुलिस लाईन में संस्कृति और विकास से संबंधित भव्य झांकियां निकाली जायेगी।

उन्होंने सभी विभागों को निदेश दिया कि चूंकि झाकियाँ गणतंत्र दिवस समारोह में महत्वपूर्ण आकर्षण का केन्द्र रहती है। इनका प्रदर्शन उच्च स्तर का हो एवं प्रदर्शित थीम तथा सदस्यों में बेहतर तालमेल हो।

उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट कार्य करने वाले पदाधिकारियों को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। उसकी सूची तैयार करने का निदेश दिया।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma