BSNL 1 मार्च को लांच कर सकता है 4G सेवा

BSNL 1 मार्च को लांच कर सकता है 4G सेवा

नई दिल्ली : सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) 1 मार्च को 4जी सेवा पेश करने की योजना बना रही है। इसके लिए कंपनी ने दूरसंचार विभाग से स्पेक्ट्रम मांग लिया है।

बीएसएनएल ने विभाग को पत्र लिखकर 1 मार्च से 4जी सेवाएं शुरू करने के लिए स्पेक्ट्रम रिलीज करने को कहा था। कंपनी ने 2017 में पहली बार 4जी स्पेक्ट्रम मांगा था, लेकिन उसे अभी तक यह उपलब्ध नहीं कराया गया है।

जानकारी के मुताबिक कंपनी की तरफ से 4जी सेवा का लांच उसके रिवाईवल के प्लान में अहम पड़ाव है, जो कि कंपनी के प्रतियोगिता में बने रहने के लिए जरूरी है।

कर्ज में डूबी बीएसएनएल अगले सप्ताह अपने कर्मचारियों को दिसंबर का वेतन देने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने अपने 3000 करोड़ रुपए के लोन में से वेंडर और क्लीनर पेमेंट करना शुरू कर दिया है।

बीएसएनएल और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) के पास 4जी स्पेक्ट्रम नहीं है। हालांकि बीएसएनएल कई क्षेत्रों में हाई-एंड बेस ट्रांसीवर स्टेशन्स (बीटीएस) का इस्तेमाल करके 4जी सेवाएं मुहैया करा रहा है।

यह सेवा 3जी स्पेक्ट्रम के जरिए प्रदान की जा रही है, लेकिन कंपनी को एक अकेले बीटीएस द्वारा कवर किए जा रहे क्षेत्र में 3जी और 4जी सेवाएं मुहैया कराने के लिए 4जी स्पेक्ट्रम की जरूरत है।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma