CCTV कैमरे के निगरानी में रहेंगे मैट्रिक और इन्टर के परीक्षा केन्द्र

CCTV कैमरे के निगरानी में रहेंगे मैट्रिक और इन्टर के परीक्षा केन्द्र

जमशेदपुर : कल से शुरु हो रहे झारखंड बोर्ड की 10वीं एवं 12 वीं बोर्ड परीक्षा को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के उद्देशय से धालभूम अनुमंडल पदाधिकारी चंदन कुमार की अध्यक्षता में पदाधिकारियों के साथ बैठक सपंन्न हुई।

इस दौरान एस डी ओ के द्वारा पदाधिकारियों को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तथा कदाचार मुक्त बोर्ड परीक्षा संपादित कराने हेतु कई दिशा निर्देश दिए गए।

इस सबंध में एस डी ओ चंदन कुमार ने बताया कि मैट्रिक और इन्टर की परीक्षा शांतिपूर्ण सपन्न हो उसको लेकर जिला प्रशासन ने व्यापक स्तर पर तैयारियां की है। उन्होने कहा कि अनुमंडल में 48 मैंट्रिक और 20 इन्टर की परीक्षा केन्द्र बनाए गए है।

Uploaded Image

उन्होने बताया कि शांतिपूर्ण परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए जॉन के हिसाब से बांटा गया है जिसमे 18 मैंट्रिक के और 10 इंटर के जॉन बनाया गया है।

उन्होने सभी मजिस्ट्रेड को निर्देश दिया है कि वे ध्यान दे कि परीक्षा केन्द्र में कोई भी छात्र इलेक्ट्रॉनिक उपकरण- मोबाइल, कैलकुलेटर आदि लेकर ना जाएं। परीक्षा केंद्रों में छात्रों और शिक्षकों को मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

परीक्षा के दौरान कदाचार करते पकड़े जाने पर परीक्षार्थी को आगे की परीक्षा में नहीं बैठने दी जाएगी। परीक्षा शुरू होने के 40 मिनट बाद कोई परीक्षार्थी केन्द्र पर पहुंचता है तो उसे अंदर नहीं जाने दिया जाएगा।

प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में सीसीटीवी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश परीक्षा केन्द्र में वर्जित रहेगा।

उन्होने कहा कि शासन का प्रयास नकलविहीन बोर्ड परीक्षा संपन्न कराने की है, इस दिशा में सभी आवश्यक कदम संबंधित पदाधिकारी उठायें। गौरतलब है कि 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा 11 फरवरी से 28 फरवरी तक चलेगी।

Uploaded Image

पहली पाली में 10वीं बोर्ड वहीं दूसरी पाली में 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित की जा रही है। बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी गोलमुरी-सह-जुगसलाई, पटमदा, बोड़ाम, अंचल अधिकारी मानगो, सुपरवाइजर तथा अन्य उपस्थित थे।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma