महिलाओं को सशक्त कर रोजगार से जोड़ने का यह एक बेहतर माध्यम है दीदी कैफे : हाजी हुसैन अंसारी

महिलाओं को सशक्त कर रोजगार से जोड़ने का यह एक बेहतर माध्यम है दीदी कैफे : हाजी हुसैन अंसारी

देवघर : सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत अल्पसंख्यक कल्याण एवं निबंधन मंत्री हाजी हुसैन अंसारी व उपायुक्त नैन्सी सहाय के द्वारा संयुक्त रूप से मधुपुर प्रखण्ड कार्यालय परिसर में `दीदी कैफे` का उद्घाटन किया गया।

इस दौरान मंत्री हाजी हुसैन अंसारी ने उपायुक्त के पहल की तारीफ करते हुए कहा कि महिलाओं को सशक्त कर रोजगार से जोड़ने का यह एक बेहतर माध्यम है।

Uploaded Image

सखी मंडल की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सरकार व जिला प्रशासन आगे और भी बेहतर कार्य करेगी। आने वाले समय में सभी प्रखण्ड कार्यालय में दीदी कैफे की शुरुआत होगी, जो कि वाकई काबिले तारीफ है।

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त नैन्सी सहाय ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जेएसएलपीएस की दीदीयों को सशक्त व स्वावलंबी बनाने हेतु प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार से उन्हें जोड़ने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है, ताकि वे स्वरोजगार कर आत्मनिर्भर हो सके।

साथ ही दीदी कैफे के संचालन के विषय में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि यहाँ दीदी कैफे का संचालन पूरी तरह से सखी मंडल की दीदीयों द्वारा किया जायेगा।

इससे प्रखण्ड मुख्यालय में कार्यरत कर्मियों एवं वहां आने-जाने वाले लोगों के लिए दीदी कैफे के माध्यम से घर जैसा भोजन-नास्ता उपलब्ध तो होगी ही साथ हीं दीदी कैफे के संचालन से सखी मंडल की दीदीयों लिए रोजगार के नये अवसर पैदा होगें एवं उनके आय के स्त्रोत में वृद्धि आयेगी।

उन्होंने आगे कहा कि इस प्रकार का एक छोटा सा प्रयास एक साथ कई महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा कर देता है एवं इसका जीता-जागता उदाहरण ग्राम संगठन की महिलाएं हैं।

सरकार व जिला प्रशासन के सहयोग से विभिन्न गांव की महिलाओं को प्रशिक्षित कर दीदी कैफे के रोजगार से जोड़ा जा रहा है।

Uploaded Image

इससे वे न सिर्फ आत्म निर्भर होकर स्वरोजगार कर पा रही हैं बल्कि अपने आय से अपने घर परिवार के लिए कुछ बचत भी कर पाती हैं, जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार देखने को मिल रहा है।

यह हम सभी के लिए खुशी की बात है कि हम सभी के साझा प्रयास से अब सखी मंडल की महिलाएं सशक्त होकर स्वाबलंबी हो रही हैं एवं दूसरों को भी अपने पैरों पर खड़ा होकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रही हैं।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma