पिपरवार में चल रहे राम लीला महोत्सव में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

पिपरवार में चल रहे राम लीला महोत्सव में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

पिपरवार : पिपरवार कोयलांचल क्षेत्र के बचरा चार नंबर चौक पर स्थित बाबा सिद्धेश्वर नाथ शिव मंदिर में आयोजित 10 दिवसीय रामलीला महोत्सव में काफी संख्या मे श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है।

रामलीला महोत्सव के सातवें दिन भगवान श्री राम भाई लक्ष्मण के साथ माता सबरी से मुलाकात और जुठा बैर खिलाना दिखाया गया इसके साथ ही वानर राज बाली का वध भी दिखाया गया रामलीला में भगवान सीता राम सीता और हनुमान का रूप देखकर सभी श्रद्धालु काफी प्रसन्न हुए श्रद्धालुओं ने भगवान श्रीराम की पूजा-अर्चना की और आरती भी उतारी।

Uploaded Image

माता शबरी और भगवान श्रीराम के बीच हुई बातचीत और अटूट श्रद्धा को रामलीला के माध्यम से कलाकारों के द्वारा श्रद्धालुओं के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जिसकी कोयलांचल क्षेत्र के लोगों ने काफी सराहना की।

प्रयागराज इलाहाबाद से आए कलाकार की अद्भुत कला देखने के लिए क्षेत्र के बसंत विहार कॉलोनी, 1बीआर कॉलोनी, आनंद विहार कॉलोनी, अशोक विहार कॉलोनी, सूर विहार कॉलोनी, सीआईएसएफ कॉलोनी से काफी संख्या में श्रद्धालु गण प्रतिदिन आ रहे हैं।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में मंदिर समिति के विजेंद्र सिंह, नंद देव राम, एस एमगिरी, अमन कुमार, अजय कुमार सिंह, विनय कुमार सिंह, संतोष कुमार समेत सभी श्रद्धालुओं की सराहनीय भूमिका रही।

रामलीला में शामिल हुए कलाकार

पिपरवार क्षेत्र के बचरा चार नंबर चौक स्थित शिव मंदिर प्रांगण में रामलीला देखने वाले दिखाने वाले कलाकारों के द्वारा अलग-अलग रोल निभाया जा रहा है।

जिसमें श्रीराम का रोल अशोक कुमार, लक्ष्मण का रोल सुंदरम कुमार, सीता का रोल आनंद कुमार, राजा दशरथ का रोल बाबूलाल चौरसिया, राजा जनक का रोल महेश कुमार, परशुराम का रोल आनंद चौरसिया, राम भक्त हनुमान का रोल कौशल कुमार, हास्य कलाकार का रोल छोटू पांडे के द्वारा निभाया जा रहा है।

Uploaded Image

रामलीला महोत्सव टीम का नेतृत्व कर रहे हैं बाबूलाल चौरसिया ने कहा कि हम सभी लोग प्रयागराज उत्तर प्रदेश के घट पुरवा गांव थाना हलिया जिला मिर्जापुर के रहने वाले हैं।

गांव का किसान का काम करते हैं, लेकिन अपने हिंदूवादी संस्कृति को बचाए रखने और भगवान श्रीराम का नाम जपने के उद्देश्य से रामलीला प्रत्येक व करने के लिए गांव से दूसरे राज्य के लिए निकलते हैं।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma