सैन्य एवं अर्द्धसैनिक बल की भर्ती में स्थानीय युवक-युवतियो का मार्गदर्शन कर रही CISF

सैन्य एवं अर्द्धसैनिक बल की भर्ती में स्थानीय युवक-युवतियो का मार्गदर्शन कर रही CISF

पिपरवार : देश के सामाजिक एकीकरण का काम बाबा साहेब अम्बेडकर ने किया और देश में राजनीतिक एकीकरण कर पूरे देश को एक करने का काम लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल ने।

इसी एकीकरण को आगे बढ़ाने के लिए और देश को श्रेष्ठ बनाने के लिए प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान का आहवान किया है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान से देश को जोड़ने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा एक बैठक की गई जिसमें सुरक्षा बल मुख्यालयों को देश के युवक एव युवतियों को फोर्सेस में भर्ती के लिए मार्गदर्शन हेतु निर्देशित किया गया।

Uploaded Image

बल मुख्यालय के निर्देशन पर दिनाक 10.01.2020 को सीआईएसफ एन के पिपवार स्थित कमान्डेंट कार्यालय में प्रेस वार्ता की गई थी जिसमें सीआईएसफ कमान्डेंट अशोक जलवानिया के द्वारा एक भारत श्रेष्ठ भारत में निहित उद्देश्यों के बारे जानकारी दी गयी थी।

उक्त प्रेस वार्ता में कमान्डेंट ने बतलाया कि सीआईएसफ कैम्प डकरा में प्रतिमाह 25 तारीख को सुविधा केंद्र रखा जायेगा जिसमे स्थानीय युवक एवम युवतियों को सेंट्रल आर्म्स पुलिस फोर्सेस/आर्मी में भर्ती के लिए सभी प्रावधानों के बारे बिस्तार पूर्वक बतलाया जायगा।

इस वार्ता के बाद दिनाक 25.01.2020 को सीआईएसफ कैम्प डकरा में स्थापित सुविधा केंद्र के माध्यम से कमान्डेंट अशोक जलवानिया के द्वारा बड़ी संख्या में उपस्थित युवक, युवतियों एवम अभिभावकों को सेंट्रल आर्म्स पुलिस फोर्सेस/आर्मी में भर्ती के लिए दिए गए प्रावधानों के संबंध में विस्तार पूर्वक बतलाया गया।

एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल को आगे बढ़ाते हुए दिनांक 25।2।2020 से दिनांक 29।02।2020 तक एक सप्ताह स्थानीय युवक एवं युवतियों के लिये ट्रेनिंग एक्टिविटी का आयोजन सीआईएसफ कैम्प डकरा में किया जा रहा है।

Uploaded Image

जिसमे विभिन्न बलों में भर्ती से संबंधित सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बतलाया जायेगा। इस ट्रेनिंग एक्टिविटी का प्रोग्राम इस प्रकार है-

प्रथम दिन - सीआईएसफ/सेंट्रल आर्म्स पुलिस फोर्सेस में भर्ती से संबंधित मापदंडो, योग्यता, क्राइटेरिया आदि की जागरूकता कलास।

द्वितीय दिन - बॉयोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, हाइट बार टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट से संबंधित प्रावधान तथा उनके विरुद्ध अप्पिल की प्रक्रिया।

तीसरा दिन - फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट में उत्तीर्ण होने के लिए बेसिक टिप्स।

चौथा दिन - भर्ती से संबंधित दस्तावेजो की प्रोसीजर।

पांचवां दिन - लिखित परीक्षा से संबंधित पाठ्यक्रम की मूल/सामान्य सिलिबस।

छठा दिन - मेडिकल परीक्षा की विस्तृत प्रक्रिया की जानकारी।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma