कोरोना ने दिया मुकेश अंबानी को झटका, संपत्ति दो माह के दौरान 28 प्रतिशत कम हुई

कोरोना ने दिया मुकेश अंबानी को झटका, संपत्ति दो माह के दौरान 28 प्रतिशत कम हुई

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस महामारी का असर धनकुबेरों पर भी पड़ा है। देश के सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में पिछले दो महीने में 28 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

दरअसल कोरोना की वजह से शेयर बाजारों में आई भारी गिरावट के चलते रिलायंस प्रमुख की संपत्ति में यह कमी आई है। शेयर बाजारों में गिरावट के चलते 31 मार्च को अंबानी की संपत्ति का मूल्य 48 अरब डॉलर रहा।

हुरुन ग्‍लोबल रिच लिस्‍ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर की संपत्ति में फरवरी-मार्च की अवधि में 19 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है। इस वजह से वह दुनिया भर की अमीर शख्सियतों की सूची में 8 स्थान फिसलकर 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

हुरुन लिस्‍ट के मुताबिक मुकेश अंबानी के अलावा गौतम अडाणी, शिव नादर और उदय कोटक की संपत्ति में भी बड़ी गिरावट दर्ज की गई है।

इस रिपोर्ट के अनुसार अडाणी के नेटवर्थ में भी इस दौरान छह अरब डॉलर (37 फीसदी), एचसीएल टेक्‍नेलॉजीज के संस्थापक शिव नादर की संपत्ति में 5 अरब डॉलर यानी 26 फीसदी और बैंकर उदय कोटक के नेटवर्थ में 4 अरब डॉलर यानी 28 फीसदी की कमी दर्ज की गई है।

हुरुन की हालिया आंकड़ों के मुताबिक तीनों उद्योगपति दुनिया के 100 सबसे अमीर शख्सियतों की सूची से बाहर हो गए हैं, जबकि इस सूची में सिर्फ मुकेश अंबानी का नाम है।

उल्‍लेखनीय है कि भारतीय शेयर बाजारों में पिछले दो माह में तकरीबन 25 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। कोविड-19 से जुड़े मौजूदा संकट एवं शेयरों की बिकवाली के चलते शेयर बाजारों में ये गिरावट देखने को मिला है।


ख़बरें दबाव में हमेशा आपके हितों से समझौता करती रहेंगी। हमारी पत्रकारिता को हर तरह के दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

HELP US

news aroma