24 C
Ranchi
Tuesday, April 13, 2021
- Advertisement -

बिहार में 6 लाख से अधिक को लगा कोरोना का टीका, कंटेनमेंट जोन में फिर होगा घर-घर सर्वे

- Advertisement -

पटना: देश के कई अन्य राज्यों में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद बिहार में स्वास्थ्य विभाग एक बार फिर से कंटेनमेंट जोन में घर-घर सर्वे कराने की योजना बना रही है।

इस बीच, कोरोना को लेकर टीकाकरण का काम जारी है। राज्य में अब तक छह लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि राज्य में बुधवार तक 6,00,433 कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है, इनमें 5,40,015 कर्मियों को पहला डोज दिया गया है बकि 60,418 लोगों को दूसरा डोज दिया गया है।

इधर, टीकाकरण अभियान का अगला चरण एक मार्च से प्रारंभ हो रहा है। केंद्र सरकार के इस निर्णय को लेकर बिहार में भी तैयारी प्रारंभ हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि दूसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक और गंभीर रोगों से ग्रसित 50 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों को टीका लगाया जाना है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के निर्देश के अनुरूप टीकाकरण का कार्य किया जाएगा।

इधर, देश के अन्य राज्यों में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को लेकर सरकार अलर्ट है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, राजधानी पटना में कोरोना मरीज मिलने पर कंटेनमेंट जोन बनाने के बाद घर-घर सर्वे शुरू होगा। इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अब जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम ऐसे इलाकों में सर्वेक्षण की तैयारी कर रही है।

ऐसे इलाकों में माइक्रो कंटेनमेंट जोन भी बनाए जाएंगे।

विभाग के जिला स्तर पर एक टीम बनाई गई है जो कोरोना के प्रकोप पर निगरानी रख रही है।

जिन इलाकों में मरीज मिलने शुरू हुए हैं, वहां स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सर्वेक्षण किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि बिहार में बुधवार को कोरोना के 54 नए मरीज मिले थे जबकि मंगलवार को 59, सोमवार को 84 तथा रविवार को 94 नए मरीज मिले थे। राज्य में फिलहाल सक्रिय मरीजों की संख्या 508 है।

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -spot_img