33 C
Ranchi
Friday, April 16, 2021
- Advertisement -

अहमदाबाद का सरदार पटेल स्टेडियम हुआ नरेंद्र मोदी स्टेडियम (लीड-1)

- Advertisement -

अहमदाबाद : अहमदाबाद के मोटेरा में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम-सरदार पटेल स्टेडियम का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखने की बुधवार को घोषणा की गई।

इसी स्टेडियम में बुधवार से भारत और इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट मैच शुरू हुआ है।

मोटेरा स्टेडियम के नाम मशहूर इस स्टेडियम को हाल में बनाया गया है और यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें दर्शकों की क्षमता 1,10,000 है और अब यह स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम के जान से जाना जाएगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंड ने बुधवार को इस स्टेडियम का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर गृहमंत्री अमित शाह, खेल मंत्री किरण रिजिजू, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और बीसीसीआई सचिव जयशाह भी मौजूद थे।

शाह ने स्टेडियम के उदघाटन के बाद कहा, मोटेरा में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव और नरेंद्र मोदी स्टेडियम के साथ मिलकर, नारनपुरा में एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी बनाया जाएगा।

ये तीनों किसी भी अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजन की मेजबानी करने के लिए सुसज्जित होंगे। अहमदाबाद को भारत के खेल शहर के रूप में जाना जाएगा।

उन्होंने कहा, मुझे यह कहते हुए बेहद गर्व महसूस हो रहा है कि आज हमारे बीच जवागल श्रीनाथ भी मौजूद हैं, जिनका इस स्टेडियम के साथ काफी यादें जुड़ी हुई है।

श्रीनाथ ने इसी स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए छह विकेट चटकाए थे और भारत को जीत दिलाई थी।

इसी मैदान पर कपिल देव ने रिचर्ड हेडली का 431 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा था। इसी स्टेडियम पर सुनील गावस्कर ने पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए अपने 10,000 रन पूरे किए थे।

उनके अलावा सचिन तेंदुलकर ने भी विश्व कप 2011 में खेलते हुए अपने करियर में वनडे में 18,000 रनू परे किए थे और अपने क्रिकेट करियर के 20 साल पूरे किए थे।

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -spot_img