24 C
Ranchi
Tuesday, April 13, 2021
- Advertisement -

स्पॉटीफाई ने के-पॉप की संगीत स्ट्रीमिंग सेवा निलंबित की

- Advertisement -

सियोल : ग्लोबल स्ट्रीमिंग दिग्गज स्पॉटीफाई ने सोमवार को काकाओ एम द्वारा लाइसेंस प्राप्त के-पॉप ट्रैक्स की स्ट्रीमिंग सेवा को अपने वैश्विक प्लेटफॉर्म पर निलंबित कर दिया है, क्योंकि उनका लाइसेंस सौदा समाप्त हो गया है।

अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

इस कदम के बाद अब वैश्विक के-पॉप (संगीत शैली) प्रशंसकों स्पॉटीफाई के माध्यम से आईयू और एपिंक सहित प्रमुख दक्षिण कोरियाई कलाकारों के गाने नहीं सुन सकेंगे।

स्वीडिश कंपनी ने कहा कि वह दक्षिण कोरिया के शीर्ष संगीत वितरक काकाओ एम के साथ एक नए लाइसेंस सौदे पर एक समझौता करने को लेकर विफल रही है।

कंपनी का कहना है कि वह पिछले एक से डेढ़ साल से एक अनुबंध हासिल करने के प्रयास कर चुकी है, मगर वह इसमें सफल नहीं हो सकी।

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, स्पॉटीफाई ने पिछले महीने दक्षिण कोरिया में अपनी संगीत स्ट्रीमिंग सेवा शुरू की थी।

इसने काकाओ कॉर्पोरेशन के मेलन, जीनी म्यूजिक सहित टेलीकॉम ऑपरेटर केटी कॉर्प और प्रतिद्वंद्वी एसके टेलीकॉम के फ्लो सहित स्थापित स्वदेशी सेवाओं को लेकर कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना भी किया है।

स्पॉटीफाई ने काकाओ एम की संगीत स्ट्रीमिंग सेवा विश्व स्तर पर प्रदान की थी, लेकिन इसने अब अपने कोरियाई प्लेटफॉर्म पर ऐसी सेवा की पेशकश नहीं की है, क्योंकि दोनों पक्षों ने अभी तक इससे संबंधित सौदा नहीं किया है।

स्ट्रीमिंग दिग्गज ने आगे कहा कि काकाओ एम के साथ अपने वैश्विक लाइसेंस सौदे की समाप्ति का उसके कोरियाई सेवा के नवीनतम लॉन्च से कोई लेना-देना नहीं है।

हालांकि स्पॉटीफाई के साथ ही काकाओ एम दोनों कंपनियों ने कहा कि वे बातचीत जारी रखेंगे।

स्पॉटीफाई की कुल 170 बाजारों में 34.5 करोड़ यूजर्स के साथ इसकी प्लेलिस्ट पर छह करोड़ से अधिक गाने हैं।

मोबाइल ट्रैकर आईजीएवर्क्‍स के अनुसार, पिछले साल अक्टूबर तक मेलन को 88.1 लाख मासिक सक्रिय यूजर्स के साथ देश की शीर्ष संगीत स्ट्रीमिंग सेवा के रूप में स्थान दिया गया था, जिसके बाद 44.7 लाख यूजर्स के साथ जीनी म्यूजिक और 28.6 लाख यूजर्स के साथ फ्लो का नंबर है।

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -spot_img