25 C
Ranchi
Monday, May 17, 2021

चीन दुनिया के लिए खतरा है : अमेरिका

spot_img
- Advertisement -

वाशिंगटन/नई दिल्ली:  पिछली सरकार की चीन नीति के अनुरूप, बाइडेन प्रशासन ने घोषणा की है कि चीन के पड़ोसियों ताइवान और हांगकांग, शिनजियांग और तिब्बत में मानवाधिकारों का समर्थन करेगा।

बुधवार को जारी किए गए राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा हस्ताक्षरित अंतरिम अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीतिक गाइडेंस में कहा गया है कि आज, पहले से कहीं अधिक, अमेरिका का भाग्य अपने तटों से परे घटनाओं से जुड़ा हुआ है जहां यह बढ़ते राष्ट्रवाद की दुनिया का सामना करना है, लोकतंत्र की पुनरावृत्ति, चीन, रूस और अन्य अधिनायकवादी देशों के साथ बढ़ती प्रतिद्वंद्विता है और एक तकनीकी क्रांति जो जीवन के हर पहलू को नए सिरे से आकार दे रही है।

- Advertisement -

24-पेज के दस्तावेज में कहा गया है कि अमेरिका को इस वास्तविकता से भी संघर्ष करना चाहिए कि दुनिया भर में सत्ता का वितरण बदल रहा है, नए खतरे पैदा हो रहे हैं। इनमें कहा गया, चीन, विशेष रूप से, अधिक मुखर हो गया है। यह एकमात्र प्रतियोगी है जो अपनी आर्थिक, कूटनीतिक, सैन्य और तकनीकी शक्ति के संयोजन में सक्षम है जो स्थिर और खुले अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली के लिए एक निरंतर चुनौती पेश करता है।

- Advertisement -

इसने कहा कि रूस अपने वैश्विक प्रभाव को बढ़ाने और विश्व मंच पर विघटनकारी भूमिका निभाने के लिए ²ढ़ संकल्पित है।

बीजिंग और मॉस्को दोनों ने अमेरिकी ताकत को परखने और अमेरिका को दुनिया भर में अपने हितों और सहयोगियों के बचाव से रोकने के प्रयासों में भारी निवेश किया है।

- Advertisement -

ईरान और उत्तर कोरिया जैसे क्षेत्रीय देशों ने अमेरिका के सहयोगियों और भागीदारों को धमकी देते हुए और क्षेत्रीय स्थिरता को चुनौती देते हुए, गेम-चेंजिंग क्षमताओं और प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने का काम जारी रखा है।

बाइडेन प्रशासन ने अपने विजन डॉक्यूमेंट में कहा है कि कई क्षेत्रों में, चीन के नेता अनुचित और आक्रामक व्यवहार करते हैं, और एक खुले और स्थिर अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली के नियमों और मूल्यों को कमजोर करते हैं।

इसने कहा, जब चीनी सरकार के व्यवहार से हमारे हितों और मूल्यों को सीधे खतरा है, तो हम बीजिंग की चुनौती का जवाब देंगे।

हम अनुचित और अवैध व्यापार तरीकों, साइबर चोरी, और प्रतिरोधी आर्थिक नियमों का सामना करेंगे जो अमेरिकी कामगारों को चोट पहुंचाते हैं, हमारी उन्नत और उभरती प्रौद्योगिकियों को कम करते हैं, और हमारी रणनीतिक लाभ और राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा को खत्म करने की जुगत में रहते हैं।

बाइडेन सरकार ने कहा कि यह स्वतंत्र राजनीतिक विकल्पों को जबरदस्ती या विदेशी प्रभाव से मुक्त करने के लिए चीन के पड़ोसियों और वाणिज्यिक भागीदारों का समर्थन करेगा।

यह स्थानीय प्राथमिकताओं के हेरफेर का मुकाबला करने के लिए स्थानीय रूप से नेतृत्व वाले विकास को भी बढ़ावा देगा।

- Advertisement -

Related posts

रांची के इस सब्जी मंडी को किया गया सील, डेलीमार्केट में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाया गया घेरा

रांची: सुखदेवनगर नगर थाना के बगल में स्थित मधुकम, खादगढ़ा सब्जी मंडी में स्वास्थ्य सुरक्षा...

रांची में आज फिर से हुआ बवाल, तीन थानों की पुलिस ने संभाला मोर्चा

रांची: राजधानी रांची के डोरंडा में शनिवार को हुए घटना को लेकर आज फिर लोग...

रांची के इस अस्पताल में ब्लैक फंगस से हुई आज एक और मौत,10 से अधिक मरीजों का मेडिका और रिम्स में चल रहा इलाज

रांची: झारखंड में भी ब्लैक फंगस जानलेवा होता जा रहा है। रविवार को राजधानी रांची...

सीएम हेमंत सोरेन ने चेशायर होम व नंदराज वृद्ध आश्रम पहुंचे, मिलने वाली सुविधाओं से हुए अवगत

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रविवार को बरियातू रोड रांची स्थित चेशायर होम तथा नंदराज वृद्ध...
spot_img
spot_img

Most popular