22 C
Ranchi
Wednesday, May 5, 2021
- Advertisement -

देवघर पुलिस ने 10 साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार

- Advertisement -

DEOGHAR/देवघर: जिले की साइबर थाना पुलिस ने शुक्रवार को साइबर अपराध के 10 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। फिलहाल पुलिस इन सभी आरोपितों के खिलाफ साइबर थाना में प्राथिमिकी दर्ज कर जेल भेजने की तैयारी कर रही है।

पत्रकार वार्ता के दौरान पुलिस अधीक्षक अश्विनी कुमार सिन्हा ने बताया कि गिरफ्तार साइबर आरोपितों में राकिब अंसारी, अमीर अंसारी, मुस्लिम अंसारी, इस्माइल अंसारी, सूरज दास, अरुण कुमार दास, दिलीप कुमार दास, फाल्गुनी कुमार मंडल, पवन तूरी और राजकिशोर यादव शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि विभिन्न थाना क्षेत्रों में साइबर आरोपितों के फलने-फूलने की सूचना मिली थी। इस पर साइबर डीएसपी नेहा बाला के नेतृत्व में छापेमारी टीम का गठन हुआ।

टीम ने करों थाना के नाग्दारी, मारगोमुण्डा थाना क्षेत्र के पंचरुखी केसवा गांव, पत्थरड्डा ओपी के करहैया गांव, मोहनपुर थाना क्षेत्र के बांक, आमगाछी और जसीडीह थाना क्षेत्र के शंकरी गांव के अलावा कोठिया मोड़ में छापेमारी कर 10 आरोपितों को धर दबोचा।

एसपी ने बताया कि सभी आरोपित फर्जी मोबाइल नंबर से फर्जी बैंक अधिकारी बनकर एटीएम बंद होने एवं चालू करने के लिए ग्राहकों को जाल में फंसा लेते थे।

साथ ही ग्राहक के मोबाइल पर ओटीपी भेज कर उससे हासिल कर लेते थे और कुछ मिनटों में उनके खातों को खाली कर देते थे।

इतना ही नहीं केवाईसी के नाम पर भी ये लोग लोगों के आधार कार्ड, एटीएम नंबर, सीवीवी नंबर आदि लेकर उसे बड़ी आसानी से चूना लगा देते थे।

उन्होंने बताया कि पकड़े गए आरोपित इतने शातिर हैं कि विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट एप्प के जरिए भी मनी रिक्वेस्ट भेज कर लोगों के बैंक खातों को पलक झपकते ही साफ कर देते थे।

इसके लिए ये लोग एप्प के साइट पर जाकर उससे छेड़छाड़ करते हैं और ग्राहक सेवा अधिकारी के नंबर पर अपना नंबर एडिट कर ग्राहकों को बड़ी आसानी से फंसा लेते हैं।

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -spot_img