35 C
Ranchi
Sunday, April 18, 2021
- Advertisement -

AstraZeneca Vaccine लगाने के बाद शख्स को ब्लड क्लॉटिंग

- Advertisement -

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में एक व्यक्ति को कोविड वैक्सीन एस्ट्राजेनेका लगाने के बाद उसे ब्लड क्लॉटिंग (रक्त का थक्का विकसित होने) की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

प्रतिष्ठित अंग्रेजी दैनिक गार्डियन में प्रकाशित रिपोर्ट के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने शनिवार को बताया कि 44 वर्षीय इस व्यक्ति को 22 मार्च को वैक्सीन लगाई गई थी। इसके बाद बुखार और पेट दर्द की शिकायत पर उसे मेलबर्न के बॉक्स हिल अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

रिपोर्ट के अनुसार, उसके पेट में रक्त के थक्के बन गए और उसका ब्लड प्लेटलेट भी कम हो गया।

ऑस्ट्रेलिया में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लगाने के बाद ब्लड क्लॉटिंग का यह पहला मामला है। गौरतलब है कि यूरोप में ऐसे ही कुछ मामले सामने आने के बाद कई देशों ने अस्थाई रूप से एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के उपयोग को निलंबित कर दिया।

नियामक माल प्राधिकरण (थेरेपीटिक गुड्स एडमिनिस्ट्रेशन – टीजीए) ने कहा कि वह इस दुर्लभ मामले की जांच कर रहा है।

टीजीए अंतर्राष्ट्रीय नियामकों के साथ भी काम कर रहा है और अगले कुछ दिनों में इन दुर्लभ मामलों पर चर्चा करने के लिए यूके की मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) और यूरोपीय मेडिसिंस एजेंसी के साथ बैठकों में भाग ले रहा है।

नियामक निकाय ने भी एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का बचाव करते हुए कहा कि कोविड-19 टीकाकरण और इस मामले के बीच, अथवा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रिपोर्ट किए गए मामलों के बीच कारण-और-प्रभाव की दृष्टि से कोई संबंध नहीं है।

कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण के लाभ किसी भी जोखिम से अधिक हैं।

ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य विभाग के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 28 मार्च तक 5,41,761 वैक्सीन की खुराक दी गई है।

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -spot_img