25.9 C
Ranchi
Sunday, May 9, 2021

देश में कब तक कहर बरपाएगी कोरोना की दूसरी लहर

spot_img

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। मरीजों के लिए अस्पतालों में बेड्स की कमी हो रही है, जिसकी वजह से लोगों की जान तक चली जा रही है।

उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली आदि जगहों में रोजाना बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं और पिछले बने रिकॉर्ड्स टूट रहे हैं।

ऐसे में लोगों के मन में सवाल खड़ा होने लगा है कि कोरोना की दूसरी लहर का पीक कब आएगा? आखिर वह कौन सी संख्या होगी, जो दूसरी लहर में सबसे अधिक होगी।

पहली लहर में देश में एक लाख से कुछ कम मामले सबसे ज्यादा सामने आए थे, जिसके बाद तेजी से यह संख्या कम होने लगी थी।

हालांकि, पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर तेजी से फैल रही है और पिछले कुछ दिनों से लगातार दो लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं। यह आंकड़ा दुनियाभर के अन्य देशों के मुकाबले सबसे अधिक है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में देश में 1761 लोगों की जान चली गई, जिसके बाद कुल मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 180,530 पहुंच गया है।

भारत कोरोना के कुल मामलों में अमेरिका के बाद दूसरी नंबर पर है। तेजी से बढ़ते मामलों के बीच देश के प्रमुख डॉक्टरों ने दूसरी लहर की पीक के बारे में कुछ बातें बताई हैं।

मैक्स हेल्थकेयर के डायरेक्टर डॉ. ने इस पर भी रोशनी डाली की इस बार जल्दी ही संक्रमण रजिस्टर्ड हो रहा है।

उन्होंने कहा, ”पहले, यह छह से सात दिनों तक का समय ले रहा था, लेकिन इस लहर में मेरा व्यक्तिगत मानना है कि चार-पांच दिनों में ही यह वायरस लंग्स को संक्रमित कर रहा है।” बता दें कि केंद्र सरकार ने बताया है कि देश में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों के 77.67 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों में सामने आए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश में लोगों के संक्रमित पाए जाने की दर लगातार बढ़ रही है और यह इस समय 15.99 प्रतिशत है।

नए मामलों के 77.67 प्रतिशत मामले जिन 10 राज्यों में सामने आए हैं, उनमें कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान शामिल हैं।

आज की हर ख़बर

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here