35 C
Ranchi
Sunday, April 18, 2021
- Advertisement -

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में शुरू होगी बर्ड सफारी

- Advertisement -

पीलीभीत (उत्तर प्रदेश): पीलीभीत टाइगर रिजर्व (पीटीआर) के अधिकारियों ने अब जंगल और उसके आसपास बर्ड सफारी शुरू करने की योजना बनाई है।

पीटीआर के उप निदेशक नवीन खंडेलवाल ने कहा कि स्थानीय पक्षी विशेषज्ञ अख्तर मियां पक्षियों की विविधता के बारे में पर्यटकों को बताएंगे। इनमें वो मेहमान पक्षी भी शामिल हैं जो हर साल सर्दियों में जल निकायों में घूमने आते हैं।

इसके लिए पर्यटकों को पैकेज (भुगतान वाले) दिए जाएंगे। ये टूर रोजाना होगा, जिसमें एक ग्रुप में कम से कम 6 लोगों के साथ आयोजित होगा। सफारी के लिए प्रति व्यक्ति 1,000 रुपये फीस लगेगी, जिसमें एक दिन का टूर और 3 दिन-2 रात का पैकेज शामिल होगा। इसमें ठहरने, भोजन आदि का पैसा भी शामिल है।

ये भी पढ़ें : -  कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी हुई कोरोना पॉजिटिव
ये भी पढ़ें : -  कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी हुई कोरोना पॉजिटिव

इसके अलावा पर्यटकों को पक्षियों को देखने के लिए दूरबीन और देशी और प्रवासी पक्षियों पर आधारित एक किताब भी जाएगी।

अख्तर मियां ने कहा कि पीटीआर में पक्षियों की 326 स्वदेशी प्रजातियां हैं, जिनमें सार्स क्रेन, किंगफिशर और भारतीय रोलर शामिल हैं। इसके अलावा, प्रवासी पक्षियों की लगभग 90 प्रजातियां हैं जो सर्दियों में यहां आती हैं, इसमें इनमें टफ्ड बतख, कॉमन पोचर्ड और उत्तरी पिंटेल शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : -  Jharkhand Lockdown : झारखंड में 15 दिन का लगेगा लॉकडाउन

खंडेलवाल ने कहा, हम चाहते हैं कि पर्यटक न केवल बाघों बल्कि वन्यजीवों की संपूर्ण विविधता के बारे में जानें। इसके अलावा यह बर्ड सफारी पीटीआर का राजस्व भी बढ़ाएगी।

पीटीआर क्षेत्र में सबसे बड़ा जल निकाय 22 किलोमीटर शारदा सागर बांध नहर है, जिसके साथ महोफ फॉरेस्ट रेंज के मुख्य जंगल में चूका पर्यटन स्थल स्थित है।

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -spot_img