35 C
Ranchi
Sunday, April 18, 2021
- Advertisement -

पेट्रोल, डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला जारी, महंगाई बढ़ने के आसार

- Advertisement -

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार पांचवें दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा। तेल विपणन कंपनियों ने फिर दोनों ईंधनों के दाम में भारी बढ़ोतरी की है।

इस महीने लगातार पांच दिनों की वृद्धि के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 1.07 रुपये लीटर महंगा हो गया है जबकि डीजल के दाम में 1.19 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो गया है।

बीते महीने नवंबर में दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 1.28 रुपये जबकि डीजल के दाम में 1.96 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी।

विशेषज्ञ बताते हैं कि डीजल के दाम में वृद्धि से परिवहन की लागत बढ़ जाती है, जिसका असर वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों पर पड़ता है।

पेट्रोल के दाम में रविवार को दिल्ली में 28 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 27 पैसे जबकि चेन्नई में 25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 29 पैसे प्रति लीटर जबकि मुंबई में 30 पैसे और चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।

ये भी पढ़ें : -  रिम्स सहित कई अस्पतालों में हुई ऑक्सीजन की सप्लाई
ये भी पढ़ें : -  झारखंड : फायरिंग कर शहर में दहशत फैलाने वाले चार अपराधी गिरफ्तार

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 83.41 रुपये, 84.90 रुपये, 90.05 रुपये और 86.25 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 73.61 रुपये, 77.18 रुपये, 80.23 रुपये और 78.27 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई तेजी की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार वृद्धि हो रही है। उर्जा विशेषज्ञों की मानें तो दोनों ईंधनों के दाम में और इजाफा हो सकता है क्योंकि बीते एक महीने में कच्चे तेल के दाम में भारी इजाफा हुआ है और बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 50 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें : -  कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी हुई कोरोना पॉजिटिव

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का फरवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.70 फीसदी की तेजी के साथ 49.05 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ जबकि कारोबार के दौरान ब्रेंट का भाव 49.92 डॉलर प्रति बैरल तक उछला जोकि मार्च के बाद का सबसे उंचा स्तर है।

ये भी पढ़ें : -  कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी हुई कोरोना पॉजिटिव

न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध पिछले सत्र के मुकाबले 0.99 फीसदी की तेजी के साथ 46.09 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -spot_img