35 C
Ranchi
Sunday, April 18, 2021
- Advertisement -

दिल्ली पुलिस ने मालिकों को लौटाए 7.55 करोड़ रुपये, 3.8 किलो सोना और चांदी

- Advertisement -

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने जून 2020 में शुरू किए गए एक विशेष अभियान के तहत हिरासत में पड़ी चीजों और संपत्तियों को वापस करना शुरू किया है। इसके तहत पुलिस ने तब से 7.55 करोड़ रुपये नकद और लगभग 3.8 किलोग्राम सोना और अन्य कीमती सामान उनके मालिकों को लौटा दिया है।

ये चल और अचल संपत्तियां पिछले कई सालों से पुलिस हिरासत में पड़ी थीं। 1 जून से 5 नवंबर तक पुलिस ने 7,55,62,133 रुपये की नकदी और लगभग 3.8 किलोग्राम वजन के सोने के आभूषण उनके मालिकों को लौटाए, जिन्हें अलग-अलग मामलों में बरामद या जब्त किया गया था। इसमें सोने के 422 आभूषण, हीरे के 6 आभूषण और चांदी के 431 आभूषण और सामान शामिल थे।

ये भी पढ़ें : -  कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी हुई कोरोना पॉजिटिव

कुल मिलाकर 12,567 मामलों की संपत्तियों को उनके मालिकों को वापस कर दिया गया, जिनमें वाहन और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट भी शामिल थे।

ये भी पढ़ें : -  कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी हुई कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली पुलिस पीआरओ ईश सिंघल ने कहा, इस तरह के मामले की संपत्तियों को मालिकों को सौंपने का विशेष अभियान पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव के निर्देश पर शुरू किया गया था। ये कीमती सामान और नकदी 15 जिलों के पुलिस थानों ने वापस की।

उन्होंने आगे कहा, सोने या चांदी के आभूषणों या कीमती पत्थरों से बने आभूषणों जैसे बहुमूल्य आभूषणों को सालों तक पुलिस हिरासत में रखने का कोई फायदा नहीं था, जब तक कि संबंधित मामलों में मुकदमे खत्म नहीं हो जाते।

ये भी पढ़ें : -  रिम्स सहित कई अस्पतालों में हुई ऑक्सीजन की सप्लाई

इसी को लेकर कई थाना प्रभारियों द्वारा अनुरोध किए गए थे। लिहाजा सीआरपीसी की धारा 451 के तहत संबंधित मामलों में उनके सही मालिकों को ये संपत्तियां सौंप दी गईं।

वाहन, मोबाइल फोन, लैपटॉप, पर्सनल कंप्यूटर, सीसीटीवी आदि भी जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उनके मालिकों को लौटाए गए हैं।

लौटाए गए वाहनों में 5,299 दोपहिया, 280 टीएसआर और 869 चार पहिया वाहन शामिल थे। वहीं 3,980 मोबाइल फोन, 121 लैपटॉप और कंप्यूटर और सीसीटीवी और 1,931 अन्य सामान बरामद किए गए थे, जिन्हें उनके असली मालिकों को सौंप दिया गया।

ये भी पढ़ें : -  झारखंड : फायरिंग कर शहर में दहशत फैलाने वाले चार अपराधी गिरफ्तार
- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -spot_img