30 C
Ranchi
Friday, April 16, 2021
- Advertisement -

मोदी सरकार ने किसानों से एमएसपी पर खरीदा 20 प्रतिशत अधिक धान: पीयूष गोयल

- Advertisement -

नई दिल्ली: केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को कहा कि मोदी सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर इस साल किसानों से 20 प्रतिशत अधिक धान खरीदा है।

केंद्रीय मंत्री गोयल ने आधिकारिक आंकड़ों को साझा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार किसानों के हित के लिए निरंतर कार्यरत है।

उन्होंने कहा कि देश में एमएसपी पर खरीफ फसलों की खरीद प्रक्रिया जारी है। सरकार ने इस साल दिसम्बर के पहले सप्ताह में गत वर्ष के मुकाबले किसानों से 20 प्रतिशत अधिक धान खरीदा है।

उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने रविवार को एक बयान जारी कर बताया कि वर्तमान खरीफ विपणन सीजन (केएमएस) 2020-21 के दौरान, सरकार ने अपनी मौजूदा न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) योजनाओं के अनुसार किसानों से एमएसपी पर खरीफ 2020-21 फसलों की खरीद जारी रखी है।

05 दिसम्बर तक कुल 336.67 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की खरीद के साथ खरीफ 2020-21 के लिए धान की खरीद पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखंड, तमिलनाडु, चंडीगढ़, जम्मू एवं कश्मीर, केरल, गुजरात, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और महाराष्ट्र जैसे राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में सुचारु रूप से जारी है।

पिछले वर्ष इसी अवधि के दौरान 270.91 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गई थी यानि इस बार धान की खरीद में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

कुल खरीद में पंजाब का करीब 60 प्रतिशत से अधिक योगदान रहा है। कुल 63,563 करोड़ रुपये एमएसपी मूल्य के साथ वर्तमान खरीद प्रक्रिया से लगभग 33 लाख किसान अभी तक लाभान्वित हो चुके हैं।

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -spot_img