33 C
Ranchi
Friday, April 16, 2021
- Advertisement -

जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में हिमस्खलन की चेतावनी

- Advertisement -

श्रीनगर: मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि उत्तर पश्चिमी कश्मीर, पीरपंजाल, गुलमर्ग, सोनमर्ग जोजिला द्रास में मंगलवार को शुरू होने वाली बर्फबारी धीरे-धीरे जम्मू के क्षेत्र और लद्दाख के कुछ हिस्से विशेष रूप से कारगिल, जांस्कर और लेह के ऊंचे इलाके को प्रभावित करेगी।

जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख क्षेत्रों में सोमवार को न्यूनतम तापमान में वृद्धि जारी रही, वहीं दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में भारी बर्फबारी के पूवार्नुमान के बाद अधिकारियों ने सामने आने वाली चुनौतियों के मद्देनजर अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

मौसम कार्यालय द्वारा एक सलाह के बाद सोमवार को जम्मू और कश्मीर के उच्चतर इलाकों वाले लोगों को हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई थी। वहीं सोमवार दोपहर से लद्दाख क्षेत्र के घाटी और कारगिल जिले में मध्यम से भारी बर्फबारी की संभावना है।

श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग में वाहनों को जम्मू की ओर से नगरोटा और घाटी की ओर से खानबल से दोपहर 2 बजे से पहले पार करने की सलाह दी गई है, ताकि वे खराब मौसम के कारण राजमार्ग पर न फंसे।

सभी कश्मीर जिला मुख्यालयों में बर्फ की सफाई की मशीनें तैनात है और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के कर्मचारियों को सूचित किया गया है कि वे संभावित चुनौतियों का सामना करने के लिए कड़ी निगरानी रखें।

मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने कहा, हमें उम्मीद है कि बर्फबारी उत्तर पश्चिमी कश्मीर, पीरपंजाल, गुलमर्ग, सोनमर्ग जोजिला द्रास अक्ष से शुरू होगा, जो धीरे-धीरे पूरे कश्मीर, जम्मू के पहाड़ी क्षेत्र और लद्दाख के कुछ हिस्सों विशेष रूप से कारगिल, जांस्कर और लेह जिले के उच्चतर हिस्सों को प्रभावित करेगा।

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस, पहलगाम में 1.5 और गुलमर्ग में शून्य से 3.5 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.3 नीचे और कारगिल में शून्य से 4.6 नीचे दर्ज किया गया।

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -spot_img