35 C
Ranchi
Sunday, April 18, 2021
- Advertisement -

रांची विश्वविद्यालय से परफॉर्मिंग एंड फाइन आर्ट में एमए करने का है मौका

- Advertisement -

रांची: रांची विश्वविद्यालय के वोकेशनल कोर्स के तहत संचालित एमए परफॉर्मिंग एंड फाइन आर्ट के अंतर्गत कला से संबंधित कई नए विषयों में स्नातकोत्तर की पढ़ाई शुरू होने वाली है।

इनमें नामांकन की प्रक्रिया भी जारी है। विश्वविद्यालय में यह विभाग 2016 में ही खुला था। लेकिन, इसके अंतर्गत सिर्फ म्यूजिक, डांस, थिएटर की ही पढ़ाई शुरू हो पाई थी। अब इसमें कई नए विषय जुड़ने जा रहे हैं।

एकेडमिक काउंसिल की बैठक में मिलेगी स्वीकृति

इस अकादमिक सत्र से मूर्तिकला, ग्राफिक्स और पेंटिंग में भी स्नातकोत्तर कोर्स शुरू हो रहा है। इनका सिलेबस लगभग तैयार हो चुका है। 9 दिसंबर को विश्वविद्यालय की प्रस्तावित एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इसे स्वीकृति के लिए रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें : -  रिम्स सहित कई अस्पतालों में हुई ऑक्सीजन की सप्लाई
ये भी पढ़ें : -  Jharkhand Lockdown : झारखंड में 15 दिन का लगेगा लॉकडाउन

राज्य में परफॉर्मिंग एंड फाइन आर्ट्स में स्नातकोत्तर की पढ़ाई सिर्फ रांची विश्वविद्यालय में ही उपलब्ध है। बता दें कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में भी इसी सत्र से परफॉर्मिंग एंड फाइन आर्ट्स में स्नातक की पढ़ाई शुरू हुई है।

30-30 सीटों पर होगा नामांकन

पाठ्यक्रम समन्वयक डॉ स्मृति सिंह ने बताया कि पेंटिंग मूर्तिकला और ग्राफिक्स का सिलेबस बीएचयू, शांतिनिकेतन और यूजीसी के सिलेबस को आधार मानकर तैयार किया गया है।

इसके लिए शांतिनिकेतन और बीएचयू से पढ़े विषय विशेषज्ञों का सहयोग लिया गया है। अभी सभी विषयों में 30-30 सीटों पर नामांकन लिया जाएगा। आगे आवेदन की संख्या को देखते हुए सीटें बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : -  कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी हुई कोरोना पॉजिटिव

चित्रकला व मूर्तिकला से सजेगा कैंपस

परफॉर्मिंग एंड फाइन आर्ट्स विभाग मोरहाबादी स्थित मौलाना आजाद भवन में संचालित किया जा रहा है।

डॉ स्मृति सिंह ने बताया कि पाठ्यक्रम शुरू होने के बाद विद्यार्थियों और शिक्षकों की मदद से परिसर को चित्रकला और मूर्तिकला से सजाया जाएगा। कोर्स में नामांकन के लिए 10 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : -  कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी हुई कोरोना पॉजिटिव
- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -spot_img