35 C
Ranchi
Sunday, April 18, 2021
- Advertisement -

प्रधानमंत्री ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना का किया वर्चुअल शुभारम्भ

- Advertisement -

लखनऊ/आगरा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्यों का वर्चुअल शुभारम्भ किया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने आगरा वासियों को इसकी बधाई देते हुए कहा कि आगरा के पास पुरातन पहचान तो हमेशा रही है, अब इसमें आधुनिकता का नया आयाम जुड़ रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, अब 8000 करोड़ रुपये से अधिक का यह मेट्रो प्रोजेक्ट आगरा में स्मार्ट सुविधाओं से जुड़े मिशन को और मजबूत करेगा।

उन्होंने कहा कि बीते छह साल में उत्तर प्रदेश के साथ ही पूरे देश में जिस तरह से मेट्रो प्रोजेक्ट पर काम हुआ है, वह सरकार की पहचान और प्रतिबद्धता दोनों को दर्शाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सैकड़ों वर्षों का ऐतिहासिक शहर अब 21वीं सदी के साथ कदम ताल मिलाने के लिए तैयार हो रहा है। उन्होंने कहा कि आगरा में स्मार्ट सुविधाएं विकसित करने के लिए पहले ही लगभग 1000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

पिछले साल जिस कमांड ऐंड कंट्रोल सेंटर का शिलान्यास करने का सौभाग्य मुझे मिला था, वह भी बनकर तैयार है। कोरोना के समय में यह सेंटर बहुत उपयोगी सिद्ध हो रहा है।

ये भी पढ़ें : -  कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी हुई कोरोना पॉजिटिव
ये भी पढ़ें : -  झारखंड : फायरिंग कर शहर में दहशत फैलाने वाले चार अपराधी गिरफ्तार

प्रधानमंत्री ने कहा 2014 तक देश में लगभग 225 किलोमीटर मेट्रो लाइन ऑपरेशनल हुई थी। वहीं 2014 के बाद के छह महीनों में देश में 450 किलोमीटर से ज्यादा मेट्रो लाइन देश भर में ऑपरेशनल है और लगभग 1000 किलोमीटर मेट्रो लाइन पर तेज गति से काम भी चल रहा है।

परियोजना में 29.4 किलोमीटर लम्बे 02 काॅरिडोर प्रस्तावित

आगरा मेट्रो रेल परियोजना, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल काॅरपोरेशन के तत्वावधान में संचालित होगी। आगरा मेट्रो रेल परियोजना के अन्तर्गत 29.4 किलोमीटर लम्बे 02 काॅरिडोर प्रस्तावित हैं।

ताज ईस्ट गेट से सिकन्दरा के बीच लगभग 14 किलोमीटर लम्बा पहला काॅरिडोर निर्मित होगा, जिसके अन्तर्गत 13 मेट्रो स्टेशन होंगे। दूसरा काॅरिडोर आगरा कैण्ट से कालिन्दा विहार के बीच निर्मित होगा, जिसकी लम्बाई 15.4 किलोमीटर होगी तथा इसके तहत कुल 14 मेट्रो स्टेशन होंगे।

26 लाख की आबादी होगी लाभान्वित, 60 लाख पर्यटक को भी मिलेगा लाभ

इस मेट्रो रेल परियोजना से आगरा की 26 लाख की आबादी लाभान्वित होगी। साथ ही, प्रत्येक वर्ष आगरा आने वाले लगभग 60 लाख पर्यटक भी शहर में विश्वस्तरीय मेट्रो सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

ये भी पढ़ें : -  झारखंड : फायरिंग कर शहर में दहशत फैलाने वाले चार अपराधी गिरफ्तार

आगरा मेट्रो रेल परियोजना के रूप में आगरा शहर को एक अत्याधुनिक और वैश्विक स्तर का मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) उपलब्ध हो सकेगा। आगरा मेट्रो रेल के काॅरिडोर्स इस प्रकार निर्धारित किए गए हैं कि शहर के 04 प्रमुख रेलवे स्टेशनों, बस डिपो, काॅलेजों, प्रमुख बाजारों और पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ा जा सके।

ये भी पढ़ें : -  कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी हुई कोरोना पॉजिटिव

पर्यावरण के अनुकूल यातायात का साधन होगा उपलब्ध

आगरा मेट्रो रेल शहरवासियों को पर्यावरण के अनुकूल, आरामदायक एवं बाधारहित सार्वजनिक यातायात का साधन उपलब्ध कराएगी। आगरा में ताजमहल, आगरा फोर्ट सहित अन्य विश्वप्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं।

मेट्रो रेल सेवाओं के दृष्टिगत इन सभी स्थलों तक आवागमन सुगम होगा और इससे पर्यटक भी विशेष रूप से आकर्षित होंगे।

उल्लेखनीय है कि विगत 08 मार्च, 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कानपुर से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगरा मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास किया था। जारी…

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -spot_img