34 C
Ranchi
Thursday, April 15, 2021
- Advertisement -

अयोध्या में रामघाट हाल्ट बनेगा पूर्ण रेलवे स्टेशन

- Advertisement -

अयोध्या: राम नगरी का रामघाट हाल्ट को पूर्ण रेलवे स्टेशन बनाया जायेगा। भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने सोमवार को अयोध्या जंक्शन पर आयोजित रेलवे अधिकारियों एक उच्च स्तरीय बैठक में जनपद में रेलवे परियोजनाओं के विकास की समीक्षा की।

महाप्रबन्धक उत्तर रेलवे, मण्डल रेल प्रबन्धक लखनऊ तथा अधिकारियों के साथ अयोध्या जंक्शन पर बैठक में सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि अयोध्या जंक्शन के नवनिर्माण व विकास में अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता पड़ रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए शीघ्र भूमि रेलवे को उपलब्ध कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि अयोध्या में कोल डिपो 15 दिसम्बर से बंद कर दिया जायेगा।

बैठक के दौरान कार्यदायी संस्था राईट्स को निर्धारित समय में अयोध्या रेलवे स्टेशन का निर्माण पूर्ण करने का निर्देश दिए गए।

बाराबंकी-अयोध्या-जफराबाद लाइन के दोहरीकरण के कार्य में तेजी लाने, सालरपुर मालगोदाम का निर्माण शीघ्र प्रारम्भ करने के लिए रेलवे की निर्माण शाखा को निर्देश दिए गए।

रामघाट हाल्ट को पूर्ण स्टेशन का दर्जा देकर उसका विकास तथा उत्तर रेलवे में शामिल करने, फैजाबाद जंगशन का नवनिर्माण व सौन्दयीकरण कार्य की डीपीआर शीघ्र तैयार करने का निर्देश बैठक में दिए गए।

फैजाबाद-दिल्ली एक्सप्रेस जल्द प्रारम्भ हो जायेगी जिससे अयोध्या वासियों को दिल्ली आने-जाने में सुविधा मिलेगी।

सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि बैठक में अयोध्या से चित्रकूट इंटरसिटी ट्रेन, अयोध्या से कटरा माता वष्णौदेवी, अयोध्या से जगन्नाथपुरी, अयोध्या से द्वारिका, अयोध्या से नई दिल्ली नई ट्रेन व साकेत एक्सप्रेस ट्रेन को सप्ताह में 2 दिन से बढ़ाकर 6 दिन चलाने के विषय में चर्चा हुई है। उन्होंने बताया कि चरणबद्ध तरीके से नई ट्रेनों का संचालन किया जायेगा।

रेलवे अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं पयर्टकों व यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा प्रदान करने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है।

इसी के तहत दर्जनों परियोजनाएं चल रही है जो भविष्य में साकार होंगी।

इस अवसर पर महाप्रबन्धक उत्तर रेलवे आशुतोष दंगल, मण्डलीय रेल प्रबन्धक, प्रिंसिपल चीफ आपरेटिंग मैनेजर राजीव सक्सेना, प्रिंसिपल मुुख्य कमर्शियल मैनेजर जय वर्मा सिन्हा, प्रिंसिपल चीफ इंजीनियर चंद्र प्रकाश गुुप्ता, चीफ इंजीनियर स्टेशन डेवलेपमेंट मोनिका श्रीवास्तव, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी एके लहोटी, प्रिंसिपल चीफ सिग्नल एण्ड टेलीकाम राहुल अग्रवाल, प्रिंसिपल चीफ इंजीनियर इलेक्ट्रिक शैलेन्द्र कुमार सिंह, सीनियर डीओएम केके रोरा, सीनियर डीसीएम जगतोष शुक्ला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -spot_img