33 C
Ranchi
Friday, April 16, 2021
- Advertisement -

अफगान शांति वार्ताकार दोहा से लौट रहे काबुल

- Advertisement -

काबुल:  अफगान सरकार की वार्ताकार टीम तालिबान के साथ तीन महीने की शांति वार्ता में 23 दिन के ब्रेक के आह्वान के बाद सोमवार को दोहा से काबुल लौट आएगी। इसका अर्थ वर्तमान दौर के वार्ता का अंत समझा जा सकता है।

टोलो न्यूज ने रविवार को अफगान वार्ता टीम के सदस्य हबीबा साराबी के हवाले से कहा, प्रतिनिधिमंडल आराम के लिए नहीं, बल्कि परामर्श, वार्ता में सभी पक्षों के लिए सामान्य आधार की तलाश करने के लिए काबुल लौटेगा।

इस महीने की शुरुआत में दोनों पक्ष वार्ता के लिए प्रक्रियात्मक नियमों पर सहमत हुए थे, जिसके बाद यह ब्रेक लिया गया। यह वार्ता औपचारिक रूप से 12 सितंबर को कतरी राजधानी में लॉन्च हुई थी।

उनके समझौते के बाद उन्होंने वार्ता के एजेंडे पर तीन बैठकें कीं।

दोनों बातचीत करने वाली टीमों ने शनिवार को पुष्टि की कि दोनों पक्षों ने शांति वार्ता के एजेंडे के बारे में अपनी सूची का आदान-प्रदान किया है और चर्चाओं का अगला चरण 5 जनवरी 2021 से शुरू होगा।

हालांकि टीमों ने इस बात का उल्लेख नहीं किया कि वार्ता दोहा में होगी या कहीं और।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अगले दौर की वार्ता के लिए स्थान के बारे में अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मोहिब ने शनिवार को कहा कि वार्ता अफगानिस्तान में आयोजित की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि सरकार आतंकवादी समूह की पसंद के अनुसार देश के किसी भी हिस्से में तालिबान के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है।

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -spot_img