34 C
Ranchi
Friday, April 16, 2021
- Advertisement -

शिक्षा विभाग के संबंधित सभी लंबित कार्य 31 दिसम्बर तक पूर्ण करें: डीएम

- Advertisement -

किशनगंज: किशनगंज जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों के साथ बुधवार को समीक्षा बैठक आयोजित हुई।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के सभी लंबित कार्य 31 दिसम्बर 2020 तक पूर्ण करें।

समीक्षा के क्रम में डीएम ने सेवांत लाभ ,न्यायिक वादों के त्वरित निष्पादन का निर्देश दिया तथा इसे लंबित नहीं रखने का निर्देश दिया। 29 भूमिहीन विद्यालय के भवन निर्माण के निमित भू अर्जन हेतु संबंधित अंचल अधिकारी से समन्वय कर कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया गया।

रेन वाटर हार्वेस्टिंग के अंतर्गत 109 लक्ष्य के विरुद्ध 103 विद्यालयों में छत वर्षा जल संचयन निर्माण पूर्ण करने की सूचना जिला शिक्षा पदाधिकारी ने दी।

लंबित 06 निर्माण समेत विद्यालय में लंबित शौचालय निर्माण का कार्य 31 दिसम्बर तक पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

पिछले बैठक में डीएम ने प्रत्येक प्रखण्ड में 5-5 आदर्श विद्यालय की स्थापना का निर्देश दिया था,उक्त 5-5 विद्यालय चिन्हित कर लिए गए है।

डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि चिन्हित विद्यालयों में मूलभूल सुविधा समेत सुसज्जित करने की कार्रवाई 15 जनवरी तक पूर्ण करें।

किशनगंज जिला में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर शैक्षणिक वातावरण बनाएं।

जल जीवन हरियाली अभियान अंतर्गत लक्ष्य के विरुद्ध छत वर्षा संचयन में 94.5 प्रतिशत उपलब्धि की जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी ने दी तथा बताया की कोविड के मद्देनजर सभी विद्यालय प्रायः बंद है,विद्यालय में पठन पाठन कार्य प्रारम्भ होने पर रेमेडियल कक्षा,कस्तूरबा गांधी विद्यालय में कक्षा संचालन,बाला योजना का संचालन,उन्नयन स्मार्ट कक्षा संचालन प्रारम्भ कर दिया जाएगा।

शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता हेतु जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी नियोजन इकाई मेधा सूची एनआईसी पर अपलोड करें। डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को अपने कार्यालय का एक सप्ताह के अंदर निरीक्षण कर लंबित मामलो पर कार्रवाई का निर्देश दिया।

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -

Related news

- Advertisement -spot_img