झारखंड

हॉर्स ट्रेडिंग मामले में क्लोजर रिपोर्ट दाखिल करने के बाद नोटिस जारी, 16 मार्च को…

हार्स ट्रेडिंग (Horse Trading) मामले में रांची के जगन्नाथपुर (Jagannathpur) थाने में दर्ज मामले में अनुसंधानकर्ता की ओर से साक्ष्य की कमी बताते हुए क्लोजर रिपोर्ट ACB के विशेष न्यायाधीश प्रकाश झा की अदालत में दाखिल किए जाने के मामले में गृह विभाग के अपर सचिव अविनाश चंद्र ठाकुर को शनिवार को नोटिस जारी किया गया है।

Horse Trading Case: हार्स ट्रेडिंग (Horse Trading) मामले में रांची के जगन्नाथपुर (Jagannathpur) थाने में दर्ज मामले में अनुसंधानकर्ता की ओर से साक्ष्य की कमी बताते हुए क्लोजर रिपोर्ट ACB के विशेष न्यायाधीश प्रकाश झा की अदालत में दाखिल किए जाने के मामले में गृह विभाग के अपर सचिव अविनाश चंद्र ठाकुर को शनिवार को नोटिस जारी किया गया है। साथ ही अपर सचिव को 16 मार्च को अदालत में उपस्थित होने का निर्देश जारी किया गया है।

राज्यसभा चुनाव-2016 में हुए Horse Trading मामले में अनुसंधानकर्ता ने जनवरी 2024 में क्लोजर रिपोर्ट दायर करते हुए इस केस को बंद करने का आग्रह ACB कोर्ट से किया है। इसके आलोक में अदालत ने शिकायतकर्ता को नोटिस जारी किया है।

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 29 मार्च, 2018 को जगन्नाथपुर थाने में विशेष शाखा के तत्कालीन एडीजी सह वर्तमान CID के DG अनुराग गुप्ता और तत्कालीन मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अजय कुमार के खिलाफ प्राथमिकी (FIR) दर्ज की गई थी।

बाद में इस मामले में तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास को भी अप्राथमिकी अभियुक्त बनाया गया था। इनपर वर्ष 2016 के राज्यसभा चुनाव में BJP उम्मीदवार के पक्ष में कांग्रेस की विधायक निर्मला देवी को पैसे का लालच देने का आरोप लगा था।

निर्वाचन आयोग ने झारखंड विकास मोर्चा की शिकायत पर इसकी जांच कराई थी। आयोग ने प्रथम दृष्ट्या आरोप को सही पाते हुए उनके खिलाफ प्राथमिकी (FIR) दर्ज करने का आदेश दिया था।

बाद में 14 फरवरी, 2020 को तत्कालीन हेमंत सरकार ने ADG अनुराग गुप्ता को निलंबित कर दिया था। गुप्ता तब CID के ADG थे। उनके खिलाफ राज्यसभा चुनाव 2016 में BJP उम्मीदवार के पक्ष में वोट देने के लिए बड़कागांव की तत्कालीन विधायक निर्मला देवी को पैसे का लालच देने और उनके पति पूर्व मंत्री Yogendra Saav को धमकाने का आरोप था। साथ ही पांच करोड़ रुपये देने की पेशकश भी की गई थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker