झारखंड

अब कागज का इस्तेमाल कम करेगी झारखंड सरकार

झारखंड सरकार के सचिवालय (Secretariat) और उससे जुड़े कार्यालयों में अब कागज का इस्तेमाल कम किया जायेगा।

Jharkhand Government E-Office: झारखंड सरकार के सचिवालय (Secretariat) और उससे जुड़े कार्यालयों में अब कागज का इस्तेमाल कम किया जायेगा।

कागजी कार्य अब E-Office के जरिये ऑनलाइन किया जायेगा। इसे लेकर कार्मिक विभाग (Personnel Department) ने संकल्प जारी किया है।

बताया गया है कि सचिवालय और संलग्न कार्यालयों में पत्र प्राप्ति से लेकर फाइल के गठन, उपस्थापन, टिप्पणी और पत्राचार आदि में अपनायी जानेवाली प्रक्रिया तय कर दी गयी है।

संकल्प में कहा गया है कि वर्तमान में सचिवालय में सभी काम कागज पर Manually किये जा रहे हैं। इससे कागज के रख-रखाव और पहुंच में ज्यादा समय और कार्य बल की जरूरत होती है।

वर्तमान में सूचना प्रौद्योगिकी सरकारी और गैर सरकारी दफ्तरों के महत्वपूर्ण सूत्र का काम कर रही है। यह कार्यों को सुगम बनाती है। प्रक्रियाओं के व्यवस्थित होने से दक्षता और उत्पादकता में बढ़ोतरी होती है। इसी कारण कंप्यूटर, ई-मेल, ई-ऑफिस आदि सभी कार्यालयों के लिए जरूरी बन गये हैं।

जारी संकल्प में कहा गया है कि प्रशासनिक कार्य प्रणाली की दक्षता बढ़ाने और कार्यप्रणाली सुगम करने के लिए ई-ऑफिस सिस्टम लागू किया जा रहा है। ई-ऑफिस के कार्यान्वयन के लिए विस्तृत प्रक्रिया निर्धारण सूचना प्रौद्योगिकी और ई-गवर्नेंस विभाग के सहयोग से कार्मिक विभाग करेगा।

जानिये ई-ऑफिस के बारे में

ई-ऑफिस, यानी Electronic Office एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है। इसे सरकारी दफ्तरों में दस्तावेज प्रबंधन प्रक्रियओं को सुव्यवस्थित करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। यह पारंपरिक कागज आधारित कार्य प्रणाली को डिजिटल सिस्टम में बदल देता है।

इससे Electronic रूप से सरकारी दस्तावेजों के निर्माण, भंडारण, पुनर्प्राप्ति और उसे साझा करने में सुविधा होती है। इसके जरिये पदाधिकारी और कर्मी किसी भी स्थान से सरकारी दस्तावेजों तक पहुंच बना सकेंगे और सरकारी कार्यों का निष्पादन कर सकेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker