अब तीन डीलर से बुक करा सकेंगे गैस, बदलने जा रहा नियम

नई दिल्ली : सरकार आम आदमी को बड़ी राहत दी है। सरकार रसोई गैस सिलेंडर को लेकर नियम बदलने जा रहा है। नए नियम के मुताबिक ग्राहक अब किसी एक डीलर के बदले एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कर सकेंगे।

अक्सर एक डीलर के साथ एलपीजी उपलब्धता पर परेशानी होती है। ग्राहकों को नंबर लागने के बावजूद समय पर सिलेंडर नहीं मिल पाता है। ऐसे में जहां पहले मिल जाएं उस नजदीकी डीलर से भी एलपीजी सिलेंडर ले सकेंगे।

ऑयल सेक्रेटरी तरुण कपूर ने कहा गर्वनमेंट कम दस्तावेज में रसोई गैस कनेक्शन देने की तैयारी कर रही। बदले नियमों में एड्रेस प्रूफ के बिना भी कनेक्शन देने की योजना चल रही है।

उन्होंने कहा कि एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र जरूरी होता है। इसके बिना सिलेंडर लेना कठिन है। हालांकि सबके पास यह डॉक्यूमेंट नहीं होता और गांवों में इसे बनवाना मुश्किल होता है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में तरुण ने कहा कि पिछले चार साल में 8 करोड़ एलपीजी सिलेंडर कनेक्शन दिए गए हैं।

इस साल पेश हुए बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देश में 1 करोड़ गैस कनेक्शन फ्री में बांटे जाएंगे।

सरकार की योजना इस संख्या को 2 करोड़ तक बढ़ाने की है। बजट में इसके लिए अलग आवंटन का प्रावधान नहीं किया है। अभी जो सब्सिडी चल रही है, उससे कनेक्शन बांटने का काम पूरा होगा।

सरकार ने अनुमान लगाया है कि कितने लोगों के पास एलपीजी कनेक्शन नहीं है।

यह हिसाब 1 करोड़ के आसपास है। उज्जवला स्कीम में अबतक 29 करोड़ लोगों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन मिल चुका है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button