एक खबर ने लगा दिया गौतम अडानी को करोड़ों रुपये का झटका

पूरे हफ्ते में गौतम अडानी की अडानी समूह के शेयरों की जबरदस्त पिटाई हुई

मुंबई: अडानी ग्रुप के शेयरों की जबरदस्त पिटाई होने से कंपनी के मुखिया गौतम अडानी के नेटवर्थ में एक हफ्ते में 14.1 अरब डॉलर यानी करीब 1,04,543 करोड़ रुपये की भारी गिरावट आ चुकी है।

अडानी समूह में निवेश करने वाले विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के बारे में आई एक खबर से पूरे हफ्ते में अडानी समूह के शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखी गई।

पिछले हफ्ते के शुक्रवार को जब शेयर बाजार बंद हुआ था, तब गौतम अडानी का नेटवर्थ ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक 77 अरब डॉलर (करीब 5,70,909 करोड़ रुपये) था।

लेकिन हफ्ते शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद गौतम अडानी का नेटवर्थ घटकर 62.9 अरब डॉलर (करीब 4,66,366 करोड़ रुपये) रह गया है।

इस पूरे हफ्ते में गौतम अडानी की अडानी समूह के शेयरों की जबरदस्त पिटाई हुई। सोमवार से लेकर शुक्रवार तक ​अडानी ग्रुप के शेयरों की हालत खराब रही।

सोमवार को खबर आई कि नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) ने तीन विदेशी फंडों के अकाउंट पर रोक लगा दी है।

इन फंडों ने अडानी ग्रुप की कंपनियों में 43,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसकी वजह से अडानी समूह की कंपनियों के शेयर सोमवार को गोता लगा दिया।

सोमवार दोपहर बाद अडानी समूह ने इस बारे में बयान जारी कर कहा कि ये खबर पूरी तरह निराधार है।

एनएसडीएल ने भी इससे इंकार किया। लेकिन इससे अडानी समूह के शेयरों का लुढ़कना बंद नहीं हुआ। हफ्ते भर लगातार अडानी ग्रुप के कई शेयरो में लोअर सर्किट लगता रहा।

अडानी पोर्ट्स ऐंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के शेयर एक हफ्ते में 144 रुपये टूट गए। अडानी एंटरप्राइजेज 112 रुपये, ट्रांसमिशन एक हफ्ते में 362 रुपये टूट गया।

अडानी पावर एक हफ्ते में 34 रुपये, अडानी टोटल गैस 367 रुपये और अडानी ग्रीन एनर्जी 164 रुपये टूट गया।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button