करियर

ISRO से Free Online Course करने का मौका, सर्टिफ‍िकेट भी मिलेगा, ऐसे करें आवेदन

ISRO School Students के लिए Free Online Course लेकर आया है। जिसका नाम है- ‘Overview of Space Science and Technology’।

ISRO Free Online Course : स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई है। School के Students  छुट्टी के समय का सही उपयोग कर सकते हैं। ISRO School Students के लिए Free Online Course लेकर आया है।

जिसका नाम है- ‘Overview of Space Science and Technology’। अगर आप Space Science और Technology में दिलचस्पी लेते हैं तो इस Free Online Course में भाग ले सकते हैं।

आइए जानते हैं इस Course से जुड़ी जानकारी के बारे में विस्तार से।

Indian Institute of Remote Sensing

कोर्स के जरिए स्‍टूडेंट्स को स्‍पेस साइंस और टेक्‍नॉलजी के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। इंडियन स्‍टूडेंट्स के साथ-साथ विदेशी स्‍टूडेंट्स भी इसमें हिस्‍सा ले सकते हैं। इस कोर्स को Indian Institute of Remote Sensing (IIRS) की ओर से Massive Open Online Course (MOOC) तौर पर आयोज‍ित किया जा रहा है।

Opportunity to do free online course from ISRO, certificates will also be available, apply like this

Course की शुरुआत

कोर्स की शुरुआत 6 जून से होगी और यह 5 जुलाई तक चलेगा। 10 घंटे के इस कोर्स में स्‍टूडेंट्स, अंग्रेजी में ऑनलाइन वीडियो देख सकेंगे। कोर्स को तब तक देखा जा सकता है, जब तक स्‍टूडेंट्स इसे अच्‍छे से ना समझ जाएं। स्‍टूडेंट जब वीडियो देख लेगा, उसके बाद क्विज का आयोजन किया जाएगा।

कौन कर सकता है अप्‍लाई

जैसा कि हमने आपको बताया, यह कोर्स भारतीय और विदेशी दोनों स्‍टूडेंट्स के लिए उपलब्‍ध है। अगर आपकी उम्र 10 साल से अधिक है, तो आप इस कोर्स में हिस्‍सा ले सकते हैं।

कौन कर सकता है अप्‍लाई

ऐसे करें आवेदन

जो स्‍टूडेंट्स इस कोर्स में हिस्‍सा लेना चाहते हैं, उन्‍हें इंडियन इंस्टि‍ट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग (IIRS) की वेबसाइट (https://isat.iirs.gov.in/mooc.php) पर जाना होगा।

वहां जाकर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। ई-मेल पर मिले क्रेडेंशियल के जरिए सेशन में हिस्‍सा लिया जा सकेगा। इस कोर्स में देश के जाने माने स्‍पेस साइंटिस्‍टों की भूमिका होगी।

ऐसे में यह कोर्स स्‍टूडेंट्स के लिए एक बेहतर मौका है। खासकर उन छात्रों के लिए जो स्‍पेस साइंस में करियर बनाना चाहते हैं। रजिस्‍ट्रेशन लिंक के लिए क्लिक करें।

खास बात

इस कोर्स को पूरा करने वाले स्‍टूडेंट्स को सर्टिफ‍िकेट भी दिया जाएगा। जिन छात्रों की उपस्थिति 70 फीसदी होगी और जिन्‍हें क्विज में कम से कम 60 फीसदी नंबर हासिल होंगे, उन्‍हें इसरो की ओर से सर्टिफ‍िकेट दिया जाएगा।

यह भी पढ़े: Boat ने लॉन्च किया 35 घंटे की Battery वाला Earbuds, सिंगल चार्ज में चलेगी 35 घंटे

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker