विदेश

गाजा में स्कूल पर इजरायली हवाई हमले में एक दर्जन से अधिक की मौत

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इमारत में हजारों विस्थापित लोग रह रहे थे

More than a dozen killed in Israeli air strike: Palestiniansअधिकारियों ने कहा है कि गाजा पट्टी में एक स्कूल पर Israeli हवाई हमले में कम से कम 16 लोग मारे गए हैं, साथ ही इस हमले में कई अन्य घायल हो गए हैं। घायलों की संख्या कम से कम 75 बताई गई है।

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इमारत में हजारों विस्थापित लोग रह रहे थे।

शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में, इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने कहा कि वायुसेना ने “सेंट्रल गाजा में UNRWA’s Al-Jouni School के क्षेत्र में स्थित इमारत में रह रहे कई आतंकवादियों” पर हमला किया।

“यह स्थान आतंकवादियों के छिपने की जगह थी। इसका उपयोग आईडीएफ सैनिकों पर हमले के लिए किया जा रहा था।”

IDF ने आगे कहा कि हमले से पहले “नागरिकों को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करने के लिए कई कदम उठाए गए, जिसमें सटीक हवाई निगरानी और अतिरिक्त खुफिया जानकारी का उपयोग शामिल था”।

IDF ने हमास पर आरोप लगाया है कि वह इजरायल (Israel) के खिलाफ हमलों के लिए नागरिक इमारतों और नागरिक आबादी का मानव ढाल के रूप में उपयोग कर रहा है जो अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है।

इधर, संघर्ष विराम वार्ता के लिए सीआईए प्रमुख विलियम बर्न्स अगले सप्ताह कतर की यात्रा करेंगे।गाजा में युद्ध को समाप्त करने और इजरायली तथा फिलिस्तीनी बंदियों की अदला-बदली पर दोहा में बातचीत जारी है।

इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि Israel के वार्ताकार भी इस सप्ताह फिर से कतर जाने वाले हैं। इजरायल के मोसाद जासूस प्रमुख डेविड बार्निया के नेतृत्व वाली एक टीम शुक्रवार को ही दोहा से लौटी है।

मिस्र, कतर और अमेरिका कई महीनों से इजरायल और हमास के बीच वार्ता में मध्यस्थता कर रहे हैं। हाल के दिनों में वार्ता में नए सिरे से प्रगति देखी गई है।

7 अक्टूबर से अब तक गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 38,098 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।यहां भोजन, पानी, दवा और अन्य मानवीय आपूर्ति की भारी कमी है।

x