बिहार

बिहार के सभी जिले में हर दिन 24 घंटे मेडिकल हेल्पलाइन एक्टिव: मंगल पांडेय

पटना: बिहार में लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने और इससे संबंधित जानकारी देने के लिए हर दिन 24 घंटे मेडिकल हेल्पलाइन सेवा हर जिले में शुरू की गई है।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने रविवार को यहां कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव, उपचार और टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग योजनाबद्ध तरीके से काम कर रहा है।

लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने और इससे संबंधित जानकारी के लिए हर दिन 24 घंटे मेडिकल हेल्पलाइन सेवा सभी जिले में एक्टिव है।

बिहार के सभी जिलों में दी जा रही इस सुविधा के जरिए लोग टॉल फ्री नंबर पर डॉक्टरों की सलाह के साथ कोरोना जांच के लिए निकटतम अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र की जानकारी ले सकते हैं।

श्री पांडेय ने कहा कि इस हेल्पलाइन के जरिए गर्भवती महिला, बुजुर्ग व्यक्ति और गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को कोरोना जांच के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है ।

उन्होंने बताया कि कोरोना से ग्रसित व्यक्ति की यदि ज्यादा तबीयत खराब होती है तो, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने के लिए हर दिन 24 घंटे मुफ्त एंबुलेंस की व्यवस्था भी की गई है ।

इसके अलावा नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त कर्मी के माध्यम से होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों का प्रत्येक दिन स्वास्थ्य स्थिति की जानकारी प्राप्त करने का आदेश दिया गया है, ताकि विभाग को सही समय पर उनकी स्थिति का पता चल सके।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को स्वास्थ्य विभाग ने डाक विभाग के सहयोग से जरूरी दवाएं भेजने की व्यवस्था की है।

कोरोना किट में सभी दवाइयां मौजूद रहेंगी जो मरीजों के लिए आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना जांच के दौरान लोग अपना सही पता और मोबाइल नंबर डाले, जिससे दवा की आपूर्ति में सहुलियत हो।

श्री पांडेय ने संकमण से बचने के लिए लोगों से सरकार की ओर से दी जा रही सुविधाओं का लाभ लेने और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की भी अपील की ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker