विदेश

ऋषि सुनक के करीबियों को हटाकर अपने लोगों को बैठा रही PM लिज ट्रस!

लंदन: ब्रिटेन (Britain) की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस (New PM Liz Truss) ने अपने करीबियों को Cabinet में अहम पद देने शुरू कर दिए हैं। वह बड़ी ही बेदर्दी से अपने प्रतिद्वंदी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के करीबियों को बाहर कर रही हैं।

पीएम ट्रस (PM Truss) ने अपने करीबी और विश्‍वासपात्र क्वासी क्वारटेंग को चांसलर नियुक्‍त किया है। इसके अलावा क्वारटेंग पर तेजी से बढ़ रहे ऊर्जा संकट से निपटने का जिम्‍मा सौंपा गया है।

ट्रस, सुनक को हराकर 10 डाउनिंग स्‍ट्रीट पहुंची हैं और यहां पर वह अपनी कैबिनेट के नामों पर विचार-विमर्श कर रही हैं। ट्रस, ब्रिटेन की 56वीं प्रधानमंत्री हैं।

महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) ने बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के इस्‍तीफे के बाद ट्रस को औपचारिक तौर पर देश का PM नियुक्‍त किया।

ट्रस ने अपने पहले भाषण में ऊर्जा की बढ़ती कीमतों को प्राथमिकता करार दिया। उन्‍होंने कहा, जो चुनौतियां हमारे सामने हैं, उनसे घबराने की जरूरत नहीं है। उन्‍होंने कहा, ‘तूफान चाहे जितना भी बड़ा क्‍यों न हो, ब्रिटेन के लोग बहुत मजबूत हैं।’

47 साल की ट्रस ने ब्रेवरमैन को गृह मंत्रालय सौंपा है

क्‍वासी को बिजनेस सेक्रेटरी (Business Secretary) के पद से अब सबसे अहम पोस्‍ट पर प्रमोट किया गया है। अब वह चांसलर के तौर पर देश के खर्चे को संभालने वाले हैं।

वह शुरुआत से ही ट्रस के समर्थक थे और उन्‍होंने ही इस पद के लिए ट्रस का नाम आगे बढ़ाया था। अब ट्रस ने उन्‍हें इतना बड़ा पद देकर ईनाम दिया है।

उनके सामने सबसे बड़ा लक्ष्‍य और प्राथमिकता आर्थिक तरक्‍की को बढ़ाना और महंगाई को नियंत्रित करना होगा। वह मिनी बजट के जरिए ट्रस के टैक्‍स में कटौती के वादे को देखने वाले हैं।

इसके अलावा वह घरों और बिजनेस ऊर्जा डील में भी मदद करने वाले हैं। लिज ट्रस की कैबिनेट में भारतीय मूल की इकलौती सांसद सुएला ब्रेवरमैन (MP Suella Braverman) को भी जगह मिली है।

47 साल की ट्रस ने ब्रेवरमैन को गृह मंत्रालय सौंपा है और इससे पहले जॉनसन कैबिनेट में प्रीति पटेल के पास यह विभाग था। 42 साल की सुएला ब्रेवरमैन भारत के गोवा की रहने वाली हैं और इस समय अटॉर्नी जनरल (Attorney General) हैं। ब्रेवरमैन, ट्रस की सबसे बड़ी समर्थक हैं।

विदेश विभाग में भी मंत्री रह चुके है

जुलाई के मध्‍य में जब ट्रस दूसरे बैलेट राउंड में पीछे हो गई थीं, तब ब्रेवरमैन ने उनके लिए पूरा जोर लगा दिया था। सुएला ने उस समय कहा था, ‘लिज अब PM बनने के लिए तैयार हैं।

उन्‍हें किसी से इस बारे में सीखने की जरूरत नहीं है। यह काम मुश्किल है और इसे ठीक से करने की जरूरत है। पार्टी के लिए छह साल काफी मुश्किल रहे हैं। स्थिरता इस समय बहुत जरूरी है।’

अब माना जा रहा था कि ट्रस उन्‍हें उनके समर्थन के ईनाम के तौर पर उन्‍हें सरकार में कोई बड़ा पददे सकती हैं। जेम्‍स क्‍लेवेरली को लिज ट्रस ने विदेश सचिव (Foreign Secretary) का पद सौंपा।

इससे पहले उन्‍होंने थोड़े समय के लिए शिक्षा मंत्री की जिम्‍मेदारी संभाली थी। व‍ह विदेश विभाग में भी मंत्री रह चुके हैं और ट्रस के जूनियर थे। ब्रिटेन के टॉप डिप्‍लोमैट (Top Diplomat) के तौर पर उनकी जिम्‍मेदारियां और बढ़ जाएंगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker