रामगढ़ के सभी प्लांट में 24 घंटे चलेंगे प्रदूषण नियंत्रण उपकरण: डीसी

रामगढ़: रामगढ़ में जिला पर्यावरण समिति की बैठक मंगलवार को डीसी संदीप सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सबसे पूर्व क्षेत्रीय पदाधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अशोक कुमार यादव से जिले के अलग-अलग औद्योगिक क्षेत्रों में चल रहे कारखानों में प्रदूषण नियंत्रण हेतु जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुपालन की जानकारी ली।

इस दौरान उपायुक्त ने कारखानों में लगे प्रदूषण नियंत्रण उपकरण जैसे एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम, एयर क्वालिटी डिसप्लेइंग मॉनिटर तथा सरकारी पोर्टल द्वारा सभी उपकरणों के ऑनलाइन मॉनिटरिंग के सुविधाओं की जानकारी ली।

अशोक कुमार यादव द्वारा उपायुक्त को बताया गया कि सभी प्लांट प्रबंधन को निर्देश दिया गया है कि वे इन सभी उपकरणों को अनिवार्य रूप से कारखाने में लगाएं।

साथ ही 24 घंटे इन उपकरणों का संचालन भी हो। इस दौरान डीसी संदीप सिंह ने कहा कि सभी कारखानों को चेक लिस्ट से संबंधित कंप्लायंस एफिडेविट उपलब्ध कराने के लिए नोटिस भेजा जाना चाहिए।

फैक्ट्री इंस्पेक्टर को नियमित रूप से औद्योगिक क्षेत्रों में चल रहे कारखानों का निरीक्षण करने तथा सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुपालन से संबंधित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बैठक में वन प्रमंडल पदाधिकारी के द्वारा जिले के जिन विभागों ने अब तक जिला पर्यावरण योजना से संबंधित रिपोर्ट उपलब्ध नहीं कराया है, उन्हें जल्द से जल्द रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button