झारखंड

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तीन तीन दिवसीय दौरे पर 24 को आएंगी झारखंड, तैयारियां शुरू

रांची: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) तीन दिवसीय दौरे पर 24 मई को झारखंड (Jharkhand) आयेंगी। वे 24 से 26 मई तक झारखंड में रहेंगी।

उनके कार्यक्रम की सूचना मिलने के बाद सरकार और प्रशासन ने तीन जिलों देवघर (Deoghar), खूंटी और रांची (Ranchi) में तैयारियां शुरू कर दी है। ईस्टर्न एयर कमांड के सीनियर मेंटनेंस स्टाफ देवेंद्र श्रीवास्तव आज बाबा मंदिर पहुंचे।

उन्होंने मंदिर में अहले सुबह पूजा करने के बाद मंदिर की भौगोलिक स्थिति व अलग-अलग जगहों को देखकर रिपोर्ट तैयार की।

सुबह 8:55 बजे देवघर पहुंचेंगी

मुर्मू 24 मई को एयरफोर्स (Air Force) के विमान से सुबह सात बजे नयी दिल्ली से रवाना होंगी और सुबह 8:55 बजे देवघर पहुंचेंगी। वहां 9:20 बजे बाबा बैद्यनाथ के मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद 10:20 बजे वह देवघर सर्किट हाउस पहुंचेंगी।

पूजा के बाद राष्ट्रपति करीब 30 मिनट तक परिसदन में रुकेंगी। यहां पर जिला प्रशासन की ओर से उन्हें बाबा मंदिर का स्मृति चिह्न, प्रसाद आदि भेंट की जायेगी। इसके बाद करीब 11 बजे राष्ट्रपति का विमान रांची (Ranchi) के लिए रवाना होगा।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तीन तीन दिवसीय दौरे पर 24 को आएंगी झारखंड, तैयारियां शुरू- President Draupadi Murmu will come to Jharkhand on three day tour on 24, preparations started

राष्ट्रपति दोपहर एक बजे राजभवन पहुंचेंगी

राष्ट्रपति का विमान दोपहर 12:00 बजे रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचेगा। बिरसा चौक स्थित भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा और 12:30 बजे अलबर्ट एक्का चौक स्थित अलबर्ट एक्का की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगी।

राष्ट्रपति दोपहर एक बजे राजभवन पहुंचेंगी। विश्राम करने के बाद राष्ट्रपति राजभवन में ही दोपहर 3:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आदिम जनजाति समूह से मुलाकात करेंगी।

शाम पांच बजे से छह बजे तक झारखंड हाई कोर्ट (Jharkhand High Court) के नये भवन का उद्घाटन करेंगी। इसके बाद रात्रि विश्राम के लिए वे राजभवन लौटेंगी।

झारखंड सरकार की ओर से 165 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई गई

रांची के धुर्वा के तिरिल मौजा में 24 मई को हाई कोर्ट भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में भारत के सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ सहित कई जस्टिस मौजूद रहेंगे।

लगभग 600 करोड़ की लागत से बनकर तैयार झारखंड का नया हाई कोर्ट देश का सबसे बड़ा हाई कोर्ट कैंपस है। इसका क्षेत्रफल सुप्रीम कोर्ट के कैंपस से भी साढ़े तीन गुणा ज्यादा है।

इसके लिए झारखंड सरकार की ओर से 165 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई गई है। इसमें 72 एकड़ जमीन पर हाई कोर्ट बिल्डिंग सहित वकीलों के लिए आधारभूत संरचना तैयार की गयी है। शेष जमीन पर न्यायाधीशों और रजिस्ट्री के कर्मियों के लिए आवासों का निर्माण कराया जाना है।

ट्रिपल IT के दीक्षांत समारोह में होंगी शामिल

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी) रांची के दूसरे दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी। समारोह में B.Tech और M.Tech  के 2019-23 के करीब 120 विद्यार्थी डिग्री हासिल करेंगे।

समारोह में राष्ट्रपति के हाथ से विषयों के टॉपर्स को मेडल दिया जाएगा। समारोह में बीटेक के दो ब्रांच कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के टॉपर विद्यार्थियों के बीच एक-एक गोल्ड और एक-एक सिल्वर मेडल दिया जायेगा।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तीन तीन दिवसीय दौरे पर 24 को आएंगी झारखंड, तैयारियां शुरू- President Draupadi Murmu will come to Jharkhand on three day tour on 24, preparations started

समारोह में हेमंत सोरेन भी मौजूद रहेंगे

एमटेक दो ब्रांच- कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विद स्पेशलाइजेशन इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ECC विद स्पेशलाइजेशन इन एंबेडेड सिस्टर एंड आईओटी- के टॉपरों के बीच एक-एक गोल्ड मेडल बंटेगा।

इसके अलावा एक बेस्ट गर्ल स्टूडेंट मेडल, एक इंस्टीट्यूट मेडल और एक बेस्ट स्टूडेंट शील्ड प्रदान किया जाएगा। इसी दिन शाम चार से पांच बजे तक नामकुम स्थित JUT परिसर में ट्रिपल IT के दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगी।

इस समारोह में राज्यपाल सह कुलाधिपति CP राधाकृष्णन, CM हेमंत सोरेन भी मौजूद रहेंगे।

खूंटी में महिला सम्मेलन को करेंगी संबोधित

25 मई की सुबह 10:30 बजे से 11:30 बजे तक खूंटी स्थित स्टेडियम में कल्याण विभाग की ओर से आयोजित महिलाओं के कार्यक्रम को संबोधित करेंगी।

रांची राजभवन में रात्रि विश्राम के बाद 26 मई की सुबह नौ बजे से 10:00 बजे तक उनका विशिष्ट व्यक्तियों से मिलने का कार्यक्रम निर्धारित है। दिन के 11:30 बजे राष्ट्रपति बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से नयी दिल्ली चली जायेंगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker